सीएम योगी लॉन्च करेंगे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का लोगो, शुभंकर, एंथम और जर्सी

  • शुक्रवार को गेम्स की मशाल रिले को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे सीएम
  • प्रदेश के पश्चिमी, पूर्वी, मध्य और बुंदेलखंड क्षेत्रों का दौरा करेगी मशाल रिले
  • केंद्रीय खेल और युवा कल्याण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी लॉन्चिंग समारोह में रहेंगे उपस्थित
  • 25 मई से यूपी में होने जा रहा है खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन
  • 3 जून को बीएचयू वाराणसी में इन गेम्स का होगा समापन समारोह

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की मेजबानी में पहली बार होने जा रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) के तहत शुक्रवार को सीएम योगी इसके लोगो, शुभंकर, एंथम और जर्सी को लॉन्च करेंगे। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाले इस समारोह में केंद्रीय खेल और युवा कल्याण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव भी उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर सीएम योगी और अनुराग सिंह ठाकुर मशाल रिले को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। अगले 20 दिनों तक उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में चार मशालें घूमेंगी और इस रैली का हर जिले में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्वागत किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि यूपी में बड़े पैमाने पर खेलों के कायाकल्प में जुटी योगी सरकार के प्रयासों के चलते 25 मई से प्रदेश के चार शहरों में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन होने जा रहा है। यह आयोजन लखनऊ में 25 मई को बीबीडी यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगा और इसका समापन 3 जून को बीएचयू वाराणसी में होगा।

सभी जिलों को मिलेगा मशाल रिले की मेजबानी का मौका

रूट प्लान के अनुसार, मशाल मेजबान प्रदेश के 4 क्षेत्रों (पश्चिमी, पूर्वी, मध्य और बुंदेलखंड) में यात्रा करेगी और सभी जिलों को मशाल रिले की मेजबानी करने का मौका मिलेगा। लखनऊ में उद्घाटन समारोह (25 मई) के दिन सभी 4 खेल मशालें वापस आएंगी। हालांकि यह आयोजन 25 मई से शुरू होगा, लेकिन कबड्डी जैसे खेल 23 मई से एसवीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में शुरू होंगे। केआईयूजी 2022 उत्तर प्रदेश के चार शहरों वाराणसी, गोरखपुर, नोएडा में आयोजित किया जाएगा और राजधानी लखनऊ के अलावा, शूटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन नई दिल्ली में भी किया जाएगा।

कार्यक्रम के अनुसार लखनऊ 8 स्थानों पर 12 खेलों (तीरंदाजी, जूडो, मल्लखंब, वॉलीबॉल, तलवारबाजी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, रग्बी, एथलेटिक्स, हॉकी, फुटबॉल की मेजबानी करेगा। गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) 03 स्थानों में 05 खेलों (बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, तैराकी और भारोत्तोलन) की मेजबानी करेगा। वाराणसी आईआईटी-बीएचयू, 02 खेलों (कुश्ती और योगासन) की मेजबानी करेगा, जबकि, गोरखपुर और दिल्ली क्रमशः रोइंग और शूटिंग इवेंट का आयोजन करेंगे। रोइंग को पहली बार इन गेम्स में शामिल किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker