देवेन्द्र फडणवीस ने संजय राउत पर साधा निशाना, जानिए क्या कहा…

मुम्बई, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस के निर्देश पर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत भाजपा का वोट काटने के लिए कर्नाटक के बेलगावी में प्रचार कर रहे थे।

फडणवीस बेलगावी जिले में मीडिया से बात कर रहे थे, जहां मराठी भाषी लोगों की अच्छी खासी आबादी है। साथ ही, पिछले दशकों से दो पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच विवाद का कारण रहा है।

1960 के दशक से दोनों राज्यों के बीच विवाद

महाराष्ट्र और कर्नाटक में यह विवाद 1960 के दशक में भाषाई आधार पर राज्यों के पुनर्गठन के बाद का है। महाराष्ट्र ने बेलागवी पर दावा किया, जिसे पहले बेलगाम के नाम से जाना जाता था, जो भाषाई आधार पर स्वतंत्रता के समय बॉम्बे प्रेसीडेंसी का हिस्सा था।

कांग्रेस के निर्देश पर राउत कर रहे प्रचार

फडणवीस ने दावा किया, “अगर राउत कांग्रेस के बिचौलिए की तरह काम करना बंद कर देते हैं, तो मैं यहां नहीं आऊंगा, लेकिन वह भाजपा के वोट काटने के लिए कांग्रेस के निर्देश पर यहां हैं।” महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद को सुलझाने पर भाजपा के रुख के बारे में पूछे जाने पर फडणवीस ने कहा, “मेरी पार्टी के साथ-साथ मैं भी बेलागवी में रह रहे मराठी भाषी लोगों के पूर्ण समर्थन में हूं।”

राउत ने भाजपा पर लगाया आरोप

पहले भी कई मौकों पर, राउत ने फडणवीस को दक्षिणी राज्य के बेलगावी-कारवार इलाकों में मराठी भाषी लोगों के अधिकारों के लिए लड़ने वाली संस्था महाराष्ट्र एकीकरण समिति (एमईएस) का समर्थन करने की चुनौती दी और भाजपा पर संगठन को कमजोर करने का आरोप लगाया।

कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन बनाते हैं। कर्नाटक में, कांग्रेस प्रमुख विपक्षी दल है, जो भाजपा सरकार को हटाना चाहती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker