दिल्ली-NCR में छाया कोहरा, IMD ने बारिश की जताई आशंका

Delhi Rains : दिल्ली – एनसीआर में मौसम पिछले कुछ दिनों से जितना सुहाना बना हुआ है उतना ही चौंकाने वाला भी है। सुबह आसमान में बादल फिर हल्की धूप फिर दोपहर होते-होते तेज बारिश। दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में हर थोड़ी देर के बाद मौसम कैसे रहेगा? इसका अंदाजा लगाना आम लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। गुरुवार की सुबह मौसम ने एक बार फिर सबको चकित कर दिया। अहले सुबह सड़क पर हल्की धुंध नजर आई।

जी हां, मई के महीने में दिल्ली-एनसीआर की सुबह की शुरुआत कोहरे से हो तो आगे मौसम का हाल क्या होगा ये बता पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि गुरुवार, शनिवार और रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा होने की उम्मीद है जबकि शुक्रवार को मौसम शुष्क बना रह सकता है। 

दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में सामान्य रूप से मई का महीना सबसे गर्म होता है और इसमें औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस होता है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हवा में अत्यधिक नमी और दिन तथा रात के तापमान में काफी अंतर की वजह से कोहरे के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक हल्के कोहरे में दृश्यता 501 से 1000 मीटर होती है। 

सफदरजंग वेधशाला में बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे में 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।  राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो 1901 के बाद से इस महीने में तीसरा सबसे कम तापमान है। इससे पहले दो मई, 1969 को पारा 15.1 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गया था। दो मई, 1982 को इस महीने का सबसे कम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। शहर में आज अधिकतर स्थानों पर आर्द्रता का स्तर 80 से 100 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार से फिर कुछ समय के लिए वर्षा होने की संभावना है।

यह पश्चिमी विक्षोभ का असर है जिसकी वजह से दिल्ली और उससे सटे इलाकों में मौसम सुहाना बना हुआ है। अमूमन मई के महीने में गर्मी होती है लेकिन दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में मई में लोगों को ठंड का ऐहसास हो रहा है। कई लोग अपने घरों में पंखा-कूलर और एसी नही चला पा रहे हैं। इतना ही नहीं रात के समय सोते वक्त लोग चादर लेकर सो रहे हैं ताकि मई में गुलाबी हो रही ठंड से बचा जा सके। 

पिछले कुछ दिनों से लोगों को कड़ी धूप के दर्शन नहीं हो रहे हैं। आसमान में कई बार काले बादलों का डेरा देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 7 मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश का दौर जारी रहेगा। मई में अमूमन 30.7 मिमी बारिश होती है, लेकिन अब तक (तीन दिन में ही) 35.7 मिमी बारिश हो चुकी है। दिल्ली-एनसीआर में घर से निकलने वाले लोग छाता लेकर जरूर निकलें, वरना बारिश कभी भी भिंगो सकती है।

पहाड़ों पर मौसम की बात करें तो वहां लगातार बर्फबारी और बारिश का दौर है। उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ-साथ हल्की और मध्यम बारिश होने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी हुई है। उत्तर प्रदेश, बिहार,राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत कुछ अन्य राज्यों में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश की आज संभावना है। इसके अलावा दक्षिण के कुछ राज्यों में भी हल्की बारिश का अनुमान है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker