रूस से मुकाबले के लिए और मजबूत होगा यूक्रेन, हथियारों की बढ़ाएगा संख्या

 यूरोपीय आयोग ने यूक्रेन की मदद के लिए गोला-बारूद के उत्पादन में तेजी लाने और यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देशों में इसकी कमी को दूर करने के प्रस्ताव को अंगीकृत किया है. यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डर लेयेन ने कहा है कि गोला-बारूद उत्पादन (एएसएपी) के लिए एक अरब यूरो आवंटित किए गए हैं.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसके लिए आधा पैसा यूरोपीय संघ के बजट से आएगा, जबकि शेष आधा लीवरेज्ड फंडिंग के जरिए जुटाया जाएगा. आयोग ने कहा कि एएसएपी उस त्रि-आयामी योजना का हिस्सा है जिसके तहत यूक्रेन को गोला-बारूद की आपूर्ति करने के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित किया जाना है कि यूरोपीय संघ का अपना भंडार भी कम न हो.

आयोग ने कहा कि इससे यूरोप में समय पर गोला-बारूद और मिसाइल की आपूर्ति की संघ की क्षमता बढ़ेगी. एएसएपी के प्रावधानों से बाधाएं और कमियां दूर होंगी.यह आपूर्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अस्थाई ढांचा है. एएसएपी प्रस्ताव को लागू किए जाने से पहले अब यूरोपीय संघ की परिषद और यूरोपीय संसद द्वारा इसका अनुमोदन जरूरी होगा. इसके बाद यह 2025 के मध्य तक लागू रहेगा.

ड्रोन हमले पर क्रेमलिन ने क्या कहा? 

उधर, क्रेमलिन ने कहा है कि रूस राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आवास पर ड्रोन हमले के जवाब में ‘कहीं भी और कभी भी आवश्यक समझे’ जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. अधिकारियों ने कहा है कि अधिकारियों ने कहा कि दो यूक्रेनी ड्रोन ने क्रेमलिन पर हमला करने का प्रयास किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन के कार्यालय बयान जारी कर कहा है कि इस आतंकी हमले में राष्ट्रपति को कोई चोट नहीं आई और क्रेमलिन परिसर को कोई नुकसान नहीं हुआ.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker