दिल्ली-NCR में फिर शुरू हुई बारिश, गुरुग्राम में दिन में छाया अंधेरा

नई दिल्ली, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बुधवार दिन में एक बार फिर बारिश शुरू हो गई है। अप्रैल के पूरे महीने बारिश होने के बाद मई में भी शुरुआत से ही रोजाना बादल बरस रहे हैं।

इस वजह से न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर व आसपास के इलाकों का पारा गिर गया है, वहीं प्रदूषण का स्तर भी घट गया है। गुरुग्राम में घने बादलों के छाने के चलते दिन में ही अंधेरा हो गया और फिर दोपहर के 1.00 बजे के करीब तेज बारिश शुरू हो गई।

8 मई से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अभी पांच दिन तक कम या ज्यादा वर्षा होने और बादल छाए रहने वाला मौसम बना रहेगा। आठ मई से मौसम खुल जाएगा। फिर तेज धूप के साथ तापमान एवं गर्मी, दोनों में वृद्धि होगी।

लगभग एक दशक में पहली बार मई में ऐसी ठंड

अप्रैल के आखिर एवं मई की शुरुआत में, जब तेज गर्मी और भीषण लू हाल बेहाल करती है, लगातार तीन-चार दिन तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री से नीचे रहने वाली यह स्थिति पिछले लगभग एक दशक में पहली बार बनी है। 2021 में ऐसा मौसम केवल एक-दो दिन के लिए ही बना था।

स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत बताते हैं कि चरम मौसमी घटनाओं के लिए जलवायु परिवर्तन का प्रभाव तो जिम्मेदार है ही, कई मौसमी परिस्थितियां भी बड़ी वजह बन गई हैं।

लू चलने वाले मौसम में पंखे से भी परहेज कर रहे लोग

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए बारिश और तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान लगाया था जो सही साबित हुआ है। बुधवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 11 डिग्री कम 28.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हवा में नमी का स्तर 69 से 94 प्रतिशत रहा। वर्षा की संभावना कई बार बनी जरूर, लेकिन एक बार भी नहीं हुई। अलबत्ता, बीच-बीच में ठंडी हवा चलती रही।

यह मौसम का ही कमाल है कि लू और भीषण गर्मी का पर्याय माने जाने वाले मई में अब तक दिल्लीवासी एसी-कूलर और तेज पंखा चलाने से भी परहेज कर रहे हैं। सुबह में पार्कों में भी बहुत लोग टी-शर्ट के बजाय ट्रैक में नजर आ रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker