शांति से बिताना चाहते हैं कुछ सुकून के पल, तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर…

प्रत्येक व्यक्ति के लिए यात्रा करने का उद्देश्य अलग-अलग होता है।कुछ काम के सिलसिले में यात्रा करते हैं तो कई खुद को व्यस्त कार्यक्रम से छुट्टी देने के लिए यात्रा करते हैं। लेकिन क्या आप वेलनेस टूरिज्म के बारे में जानते हैं? दरअसल यह आपकी सेहत से जुड़ा है। इस पर्यटन के दौरान आपको खुद को स्वस्थ रखने का अवसर मिलता है। आप अपना तनाव कम कर सकते हैं। मन को शांत कर सकते हैं।वैलेंस टूरिज्म मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा है। भारत में भी कई ऐसी जगहें हैं जो वेलनेस टूरिज्म के लिहाज से काफी अच्छी डेस्टिनेशन हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं ये मशहूर जगहें।

ऋषिकेश

ऋषिकेश उत्तराखंड में स्थित है। यह देश की सबसे शांतिपूर्ण जगहों में से एक है। यह गंगा नदी के तट पर स्थित है। इस स्थान पर आपको शांति का अनुभव होगा। यहां कई योग केंद्र हैं। इसके साथ ही यहां कई आश्रम भी हैं। इसे योग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है।

ऑरोविले

यह पुडुचेरी में स्थित है। इसे प्रायोगिक टाउनशिप के रूप में जाना जाता है। इसे 1968 में बनाया गया था। यह जगह शांति और सुकून पाने के लिए बहुत अच्छी है। इसलिए यहां हर साल बड़ी संख्या में लोग आते हैं। ऐसे कई सेंटर हैं जहां से आप स्पा या मसाज ले सकते हैं। बगीचों में सैर कर सकते हैं। यह देश के सबसे शांत पर्यटन स्थलों में से एक है।

गोकर्ण

आप कर्नाटक के गोकर्ण जा सकते हैं। यह कर्नाटक का एक छोटा सा शहर है। यह अपने खूबसूरत समुद्र तट, हिप्पी संस्कृति, खूबसूरत दृश्यों और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है। यह स्थान बहुत ही शांत, सुखद और स्वच्छ है। अगर आप भीड़भाड़ से दूर किसी शांत जगह पर समय बिताना चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं। यह एकल यात्रियों के लिए भी एक प्रसिद्ध स्थान है। आपको यहां एक बार जरूर जाना चाहिए।

अल्लेप्पी

ये केरल में है. यह अपने बैकवाटर वेकेशन स्पॉट के लिए जाना जाता है। यहां आप हाउसबोट में सफर का लुत्फ उठा सकते हैं। इसकी खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। यहां का शांत वातावरण आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगा। इसका शांत और खुशनुमा माहौल आपको पसंद आएगा। आप यहां आयुर्वेदिक मसाज और स्पा ले सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker