नैनीताल के इन शानदार हिल स्टेशनों की जरूर करें सैर…

हिल स्टेशन्स की बात करते हैं तो उत्तराखंड का नाम सबसे पहले जहन में आता है. यहां कई तरह के दार्शनिक स्थल भी हैं, जो आपकी यात्रा को यादगार बनाते हैं.

इन्हीं हिल स्टेशनों में से एक है नैनीताल. नैनीताल हिमालय की कुमाऊं पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है. कुमाऊं क्षेत्र के छोर पर बसा नैनीताल अपने आप में काफी खूबसूरत है. यहां लोग नैनीताल की सैर करने के साथ ही कैची धाम जाना बहुत पसंद करते हैं. आइए जानते हैं नैनीताल के आसपास के कुछ फेमस हिल स्टेशन्स के बारे में-

कैची धाम (Kaichi dham)

नैनीताल से कैची धाम की दूरी महज 20 किलोमीटर है. यहां ट्रेन से जाने के लिए काठगोदाम अंतिम रेलवे स्टेशन होगा. इसके आगे जाने के लिए आपको लोकल टैक्सी या बस का सहारा लेना पड़ेगा. कैची में खूबसूरत नजारों के साथ ही नीम करोरी धाम के दर्शन भी कर सकते हैं.

शिवालिक रेंज (Shivalik range)

नैनीताल मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर दूर पंगूट रोड से आप नंदा कोट, अन्नपूर्णा पार्ट-1, शिवालिक रेंज, ग्रेटर हिमालय, हाथी पर्वत, गौरी पर्वत, नंदा खाट, नंदा देवी, पंचाचूली, त्रिशूल, नंदा ईस्ट, कामेट, मैक टोली, नीलकंठ जैसे ऊंचे पर्वत शिखरों का दीदार कर सकते हैं. यहां आने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का है. यहां आने पर आपको गाइड मिल जाएंगे, जो दूरबीन की मदद से आपको नजदीक से हिमालय के दर्शन कराएंगे. रास्ते में ही बोटैनिकल गार्डेन मिलता है, जहां फूल, पत्तियां आदि की जानकारी ले सकते हैं.

वुडलैंड वॉटरफॉल (Woodland waterfall)

वुडलैंड वॉटरफॉल पर्यटकों की पहली पसंद है. इस झरने का पानी एकदम सफेद रंग का दिखता है. स्थानीय लोग इसे दूधिया झरना भी कहते है. नैनीताल-कालाढूंगी मार्ग पर मौजूद वॉटरफॉल झरने का सोर्स एक स्रोत है, जो इसके ऊपर की सड़क पर मौजूद सरिता ताल पर गिरता है. बता दें कि इसे देखने के लिए 50 रुपये बतौर टिकट देने होंगे. हालांकि, 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश निःशुल्क रखा गया है. यह सातों दिन सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.

नैनीताल व्यू प्वाइंट (Nainital view)

आप इस व्यू प्वाइंट से नैनीताल के कई खूबसूरत नजारों का भी दीदार कर सकते हैं. यहां से हिमालय का अद्भुत नजारा पर्यटकों खूब पसंद आता है. नैनीताल की सुंदरता को निहारने के लिए यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं.

लवर्स पॉइंट (Lovers point)

लवर्स पॉइंट नैनताल बस स्टैंड से हल्द्वानी की ओर लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर समुन्द्र तट से 6400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. ये अपनी चारों तरफ फैली सुंदरता के लिए मशहूर है. यह फोटो शूट के लिए बेहतरीन पॉइंट्स है. यहां लवर्स ही नहीं बच्चे, जवान, बूढ़े सभी कुछ देर के लिए रुकते हैं फोटो खिंचवाते है. यहीं से टिफिन टॉप और नैना चोटी के लिए रास्ता जाता है. आप चाहें तो यात्रा के लिए घोड़े भी किराए पर ले सकते हैं. यहां से इको गार्डन की दूरी मात्र 1.5 किलाेमीटर है.

सुसाइड पॉइंट (Suicide point)

स्थानीय लोगों की मानें तो यहां से कभी किसी प्रेमी जोड़े ने कूद कर सुसाइड किया था, इसीलिए इसका नाम सुसाइड पॉइंट पड़ा. हालांकि, इसको देखकर ऐसा बिल्कुल नहीं लगता कि यहां कभी किसी ने सुसाइड किया होगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker