DDA का 23 हजार नए सस्ते फ्लैट लाने का प्लान, पढ़ें पूरी खबर…

दिल्ली में अपने घर का सपना देख रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) जल्द ही 23 हजार नए फ्लैट्स की आवासीय योजना लाने जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा, उम्मीद है कि मई महीने में आने वाली इस योजना लगभग 23,000 नए ईडब्ल्यूएस और एलआईजी फ्लैट शामिल होंगे। ज्यादातर फ्लैट नरेला और उसके आसपास ही होंगे।

एक अधिकारी ने कहा, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि योजना शुरू करने का एजेंडा अप्रैल की बैठक में रखा जाएगा और जैसे ही इसे मंजूरी मिलेगी, हम मई से आवेदन आमंत्रित करना शुरू कर देंगे। फ्लैटों की कीमत इस प्रक्रिया से पहले निर्धारित की जाएगी और आवंटन कम्प्यूटरीकृत ड्रॉ के माध्यम से किया जाएगा।”

नियमों में किया गया संशोधन

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इन नए फ्लैटों के योजना को कामयाब बनाने के लिए डीडीए हरसंभव तरीके से मार्केटिंग और प्रमोशन करेगा। एक अधिकारी ने कहा कि बिक्री बढ़ाने के लिए प्राधिकरण खरीदारों को संशोधित हाउसिंग रेगुलेशन 1968 का लाभ भी देगा। अधिकारी ने कहा कि संशोधित नियमों के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जिसके पास दिल्ली में फ्लैट या प्लॉट है, जिसकी माप 67 वर्ग मीटर से कम है, वह भी नए फ्लैटों के आवंटन के लिए आवेदन करने का पात्र है। इससे पहले अगर किसी आवेदक या उसके परिवार के सदस्यों के पास किसी भी इलाके में कोई फ्लैट या प्लॉट होता था, तो उसे डीडीए फ्लैट के लिए आवेदन करने की इजाजत नहीं दी जाती थी।

लॉन्च के दौरान, डीडीए भ्रम से बचने को एक या दो महीने के लिए पुरानी योजनाओं के तहत लगभग 16,000 फ्लैटों की बिक्री पर रोक लगाने की योजना बना रहा है। अधिकारियों ने कहा कि पुरानी योजनाओं के तहत फ्लैट ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर बेचे जा रहे थे और यहां तक कि जिनके पास डीडीए का फ्लैट है, वे भी दूसरे फ्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नए फ्लैटों के जुड़ जाने से डीडीए के पास बिना बिके 40,000 फ्लैट हो जाएंगे। पुरानी योजनाओं के तहत बिना बिके लगभग 16,000 फ्लैटों को बहुत महंगा और मेट्रो कनेक्टिविटी की कमी वाला माना गया। अधिकारी ने कहा कि अपने फ्लैटों की बिक्री बढ़ाने के लिए डीडीए ने परिवहन सुविधा के बुनियादी ढांचे में सुधार, रोड कनेक्टिविटी और पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर आवंटन और कुछ रियायतों सहित कई उपाय किए थे। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker