दिल्ली के जंतर मंतर पर राहुल गांधी के समर्थकों का जारी विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द होने को लेकर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं में केंद्र सरकार के प्रति रोष है। इसे लेकर आज सोमवार को भारतीय यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान सुरक्षा को लेकर बड़ी संख्या में दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहे। 

बता दें कि चार साल पुराने आपराधिक मानहानि मामले में दो साल की सजा मिलने के एक दिन बाद शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई है। इसे लेकर लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि केरल की वायनाड लोकसभा सीट के सांसद राहुल गांधी को सजा सुनाए जाने के दिन यानी 23 मार्च, 2023 से अयोग्य करार दिया जाता है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले रविवार (26 मार्च) को कांग्रेस पार्टी द्वारा राजघाट पर सत्याग्रह करने की मध्य जिला पुलिस से अनुमति मांगी गई थी, लेकिन पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी थी। इसके बावजूद वरिष्ठ नेताओं के साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता राजघाट पहुंचे। पुलिस ने एहतियातन सुबह से ही राजघाट के आसपास सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर दिए थे।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजघाट पर आमतौर पर प्रदर्शन की अनुमति नहीं है, लेकिन प्रदर्शन होने पर सुरक्षा बंदोबस्त किए जाते हैं। इस कार्यक्रम को भी अनुमति नहीं दी गई थी, लेकिन इसके बाद भी संभावित भीड़ के जुटने की आशंका के मददेनजर पहले से ही सुरक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए थे।

जिला पुलिस के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स और अन्य अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां तैनात की गई थी। इसके अलावा यातायात पुलिस के जवान भी तैनात किए गए थे। इलाके में किसी तरह का बवाल न हो, स्थिति न बिगड़े, इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी लगातार सक्रिय रहे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजघाट और उसके आसपास सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।

पुलिस ने कांग्रेस पार्टी को राजघाट पर सत्याग्रह की अनुमति देने से इनकार करने का कारण कानून-व्यवस्था और यातायात प्रबंधन बताया है। राजघाट के अंदर गांधी की समाधि स्थल के पास सत्याग्रह की अनुमति नहीं मिलने के चलते गांधी दर्शन के बाहर कांग्रेस ने सत्याग्रह का स्टेज लगाए गया। यहां पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता पहुंचे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker