कई रहस्यों से भरा है देवभूमि में मौजूद यह झरना, देश-विदेश से आते है पर्यटक

भारत अपनी संस्कृतियों और परंपराओं के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां मौजूद कई ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों को देखने के लिए देश-विदेश से लोग यहां आते हैं।

विविधताओं से भरा यह देश कई रहस्यों और अजूबों से भी भरा हुआ है। यही वजह है कि भारत कई सालों से दुनिया भर के लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यूं तो भारत के कई पर्यटन स्थल पूरी दुनिया में मशहूर हैं, लेकिन देवभूमि उत्तराखंड की बात ही कुछ अलग है।हर साल देश-दुनिया से काफी संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं। चारधाम यात्रा इस साल 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। ऐसे में इस यात्रा के तहत लोग बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम की यात्रा करेंगे। अगर आप भी जल्द ही यहां जाने वाले हैं या जाने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको उत्तराखंड के एक ऐसे अनोखे झरने के बारे में बताएंगे, जिसे आपको अपने जीवन में एक बार जरूर देखना चाहिए।

बद्रीनाथ के पास एक रहस्यमयी जलप्रपात है

नदियों-नालों और धार्मिक स्थलों से घिरे उत्तराखंड में एक जगह ऐसी भी है, जहां दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। दरअसल, यहां एक ऐसा जलप्रपात है, जो अपने महत्व, रहस्य और इतिहास के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। बद्रीनाथ से लगभग 8 किमी और भारत के आखिरी गांव माणा से 5 किमी दूर स्थित इस जलप्रपात को वसुधारा जलप्रपात के नाम से जाना जाता है।

झरना 400 फीट ऊंचा है

इस खास और रहस्यमयी जलप्रपात का जिक्र शास्त्रों में भी मिलता है। करीब 400 फीट की ऊंचाई से गिरने वाले इस झरने को एक नजर में चोटी तक नहीं देखा जा सकता है। इस जलप्रपात की मोतीमय जलधारा लोगों को धरती पर स्वर्ग का अहसास कराती है। इसके अलावा इस झरने के बारे में यह भी कहा जाता है कि इसका पानी कई तरह की जड़ी-बूटियों से होकर गिरता है जिससे इसका पानी जिस पर गिरता है वह स्वस्थ हो जाता है।

दूरी दो घंटे में तय की

वसुधारा जलप्रपात तक पहुँचने के लिए माणा गाँव से फटा हुआ ट्रैक शुरू होता है। यहां सरस्वती मंदिर के बाद पांच किमी लंबा यह ट्रैक बेहद मुश्किल हो जाता है। दरअसल, यहां की जमीन काफी सख्त और पथरीली है, जिस कारण माणा गांव से वसुधारा पहुंचने में करीब दो घंटे का समय लगता है. इस दौरान रास्ते में भोजन और पानी की कोई सुविधा नहीं होती है। हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं और पर्यटकों को माणा गांव से घोड़ा-खच्चर और डंडी-कंडी की सुविधा मिलती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker