रातों में सुकून भरी नींद के लिए आजमाए ये उपाय

नींद लेना हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है, वरना दिनभर की नॉर्मल एक्टिविटीज भी मुश्किल हो जाती. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का माना है कि एक हेल्दी एडल्ट को 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अक्सर आपने देखा होगा कि जिन लोगों को रात में ठीक से नींद नहीं आती उन्हें दिनभर थकान का अहसास होता है और चेहरा भी उतरा हुआ नजर आने लगता है, ऐसे में क्या किया जाए, ये जानना जरूरी है.

रातों को नहीं आ रही सुकून की नींद

कुछ लोगों के पास सोना का पूरा वक्त है, लेकिन उन्हें रातभर बेचैनी से गुजरना पड़ता है और सुकून की नींद भी नहीं आती. लेकिन हो सकता है कि इसके लिए हमारी थोड़ी सी लापरवाही जिम्मेदार हो. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पूरा रात चैन की नींद सो पाएंगे.

चैन की नींद पाने के आसान उपाय

-कुछ लोगों को अपने तकिए से काफी प्रेम होता है वो सोने के लिए एक नहीं कई तकिए का इस्तेमाल एक साथ करते हैं. अगर आपको भी ये आदत है इसे आज ही बदल डालें. ज्यादा तकिया लेने की वजह से आपकी गर्दन उंची हो जाती है और आप खर्राटे लेने लगते हैं, साथ ही नींद भी खराब हो सकती है.

-कई बार ऐसा होता है कि गद्दे का पैर की तरफ वाला हिस्सा नीचे हो जाता है, अगर ऐसा है तो इस जगह गद्दे को थोड़ा उठा दें क्योंकि ये सोने की बेस्ट पोजीशन है. इससे खून का बहाव पैर से हॉर्ट की तरफ हो जाता है.

-अगर आपको बेचैनी की वजह से नींद नहीं आ रही है, तो सबसे पहले मन में पॉजिटिव ख्याल लाएं और सॉफ्ट म्यूजिक सुनें इससे आप सुकून का अहसास करेंगे और नींद भी अच्छी आने लगेगी.

-आप रोजाना अपने सोने का टाइम फिक्स कर लें, और इसमें ज्यादा बदलाव नहीं लाए. ऐसा करने से आपके दिमाग में स्लीप साइकल फिक्स हो जाएगा और फिर नींद लाने में दिक्कत नहीं होगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker