यूपी में बदला मौसम का मिजाज, अगले 4 दिन तक ओलावृष्टि और आंधी के साथ होगी बारिश…अलर्ट जारी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में बारिश होने से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। बीते गुरुवार की सुबह से ही जहां ठंडी हवाएं चल रही है और आसमान में बादल छाए हुए थे, जिसके बाद हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। आज सुबह से भी राजधानी लखनऊ में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ये सिलसिला अगले चार दिनों तक जारी रहने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है। यूपी के कई जिलों में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश की चेतावनी दी गई है।

पश्चिमी यूपी के कई इलाके ज्यादा प्रभावित रहेंगे। बता दें कि राज्य में बीते गुरुवार सुबह मौसम में तेजी से बदलाव आया। पहले हल्की धूप निकली थी, लेकिन बाद में आसमान में बादल छा गए और बूंदाबांदी होने लगी है। इससे तापमान में तो कोई खास परिवर्तन नहीं आया। न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रहा। आज सुबह से ही लखनऊ समेत कई इलाकों में बारिश हो रही है, साथ ही ठंडी हवाएं भी चल रही है। ओलावृष्टि, आंधी और बारिश ने सबसे ज्यादा किसानों की चिंता बढ़ाई है।

किसान मौसम में आए इस बदलाव से काफी परेशान है। इस बेमौसम बरसात से किसानों की फसलों को काफी नुकसान होगा। ओलावृष्टि से गेहूं और आलू की फसल खराब होने की आशंका जताई जा रही है। खेत में आलू की खुदाई चल रही है और सरसों की फसल भी तैयार है। बरसात इन दोनों फसलों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही है।

प्रदेश में हो रही इस बेमौसम बारिश से किसान काफी परेशान है। बारिश से उनकी फसलें खराब हो सकती है। ऐसी स्थिति में किसान खेतों में मेड़ों को काटकर कई जगहों पर नालियां निकाल सकते हैं। सारा पानी नाली के सहारे निकल जाएगा। इससे खेतों में जलजमाव नहीं होगा। किसान बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए छोटे खेत तालाब भी तैयार कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker