स्विस सेंट्रल बैंक से इतने अरब डॉलर का लोन लेगा क्रेडिट सुइस, जानिए पूरा मामला

क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) के लिए थोड़ी राहत की खबर आ गई है। वैश्विक बैंकिंग संकट के कारण इसके शेयरों की कीमत में गिरावट की आशंका भी बढ़ गई थी। ऐसे में यह तरलता और निवेशकों के विश्वास को बढ़ाने पर काम कर रही है और स्विस सेंट्रल बैंक से 54 अरब डॉलर तक का उधार लेने वाली है।

स्विस बैंक की इस घोषणा ने गुरुवार को एशियाई वित्तीय बाजारों में सुबह के व्यापार में भारी बिकवाली को रोकने में मदद की है। बता दें कि स्विस अधिकारियों ने बुधवार को ही आश्वासन दिया था कि क्रेडिट सुइस ने व्यवस्थित रूप से बैंकों पर लगाए गए पूंजी और तरलता की जरूरतों को पूरा किया है और अगर भविष्य में इसकी और जरूरत महसूस की गई तो केन्द्रीय बैंक के पास पहुंचा जा सकता  है।

क्या है मामला?

पिछले हफ्ते मध्यम आकार की दो अमेरिकी फर्मों, सिलिकन वैली बैंक (SVB) और सिग्नेचर बैंक के पतन से व्यापक बैंकिंग क्षेत्र में संकट के बदल मंडरा रहे हैं। ऐसे में इसक असर बाकी देशों के बैंकों पर भी पड़ने की आशंका है। क्रेडिट सुइस के बारे में चिंताओं से इन सब मामलों को एक साथ देखा जा रहा है।

सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के बंद होने से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अधिक फंडिंग तक पहुंच प्रदान करने वाले आपातकालीन कदम उठाए हैं। इस कारण क्रेडिट सुइस के लिए भी निवेशकों का ध्यान केंद्रीय बैंकों और अन्य नियामकों द्वारा बैंकिंग प्रणाली में हो सकने वाले कार्रवाई पर है।

इस तरह से मिलेगा लोन

क्रेडिट सुइस को दिया जाने वाला लोन कवर्ड लोन फैसिलिटी और एक शॉर्ट-टर्म लिक्विडिटी फैसिलिटी के तहत दिया जाएगा। क्रेडिट सुइस के मुख्य कार्यकारी उलरिच कोर्नर ने बुधवार को निवेशकों को ऋणदाता की मजबूत तरलता के बारे में आश्वस्त करने की बात कही थी। इसके लिए हाई क्वालिटी एसेट्स को गिरवी रखा जा रहा है और 3 बिलियन फ्रेंक तक की नकदी के लिए वरिष्ठ ऋण प्रतिभूतियों (senior debt securities) के प्रस्तावों की घोषणा की है।

क्रेडिट सुइस के शेयरों ने तोड़ा रिकॉर्ड

अमेरिका में दो बैंकों के बंद होने से बुधवार को क्रेडिट सुइस के शेयरों में गिरावट आ गई । यूरोपीय बैंकिंग सूचकांक में इसकी 7 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। साथ ही पांच साल के क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप ने एक नया रिकॉर्ड भी बनाया। इससे निवेशकों के बाहर निकलने का खतरा भी बढ़ गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने क्रेडिट सुइस के जोखिम के बारे में उनसे पूछताछ करने के लिए बैंकों से संपर्क करना शुरू कर दिया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker