Mozilla Firefox यूजर्स को सरकार ने किया अलर्ट, हैकर्स बना सकते हैं निशाना, पढ़ें पूरी खबर

भारत सरकार ने मोजिला फायरफॉक्स यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया जा रहा है कि फायरफॉक्स हैकर्स के लिए सिस्टम का एक्सेस पाने का जरिया बन सकता है। आइये जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला..

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने मोजिला फायरफॉक्स यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें फायरफॉक्स को ‘हाई’ गंभीरता रेटिंग के रूप में चिह्नित किया गया है। , साइबर सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर में एक खामी देखी गई है, जो एक दूर बैठे हैकर को टारगेट सिस्टम पर मनमाना कोड जनरेट करने की अनुमति दे सकती है।

इस कारण हो रही है समस्या

CERT-Inने बताया कि libaudio में use-after-free error के कारण और वर्जन 30 के नीचे Android API पर उपयोग किए जाने पर Mozilla Firefox में यह खामी आई है। जिस कारण एक दूर बैठा हमलावर भी टारगेट सिस्टम पर मनमाना कोड जनरेट करके इसके कंट्रोल कर सकता है।

इन यूजर्स को है खतरा

सीईआरटी-इन ने बताया कि मोजिला फायरफॉक्स के 110.1.0 से पहले के वर्जन इस लिस्ट में शामिल हैं। यह भी बताया गया है कि ये समस्या ब्राउजर के Android वर्जन पर मौजूद है। फॉयरफॉक्स के अन्य वर्जन अप्रभावित हैं।

कैसे रहें सुरक्षित?

CERT-In प्रभावित यूजर्स को सुरक्षित रहने के लिए Mozilla Firefox वर्जन 110.1.0 में अपग्रेड करने की सलाह देता है।

मिले कई नए अपडेट

Mozilla Firefox को अपने Android वेब ब्राउजर के लिए तीन नए एक्सटेंशन मिले हैं। यह यूजर्स को एक बेहतर वेब सर्फिंग अनुभव देगा और कुछ कार्यों को सरल करेगा। मोजिला फायरफॉक्स से मिलने वाले एक्सटेंशन में वेबसाइट पर साइन अप करते समय यूजर ईमेल एड्रेस छुपाना, यूआरएल साझा करने से पहले ट्रैकिंग एलीमेंट को हटाना और एक आर्टिकल सुनना शामिल है। इसके साथ ही ‘फॉयरफॉक्स रिले’ का उपयोग करके यूजर्स अपने वास्तविक ईमेल पते छुपा सकते हैं। यह उनकी पहचान की रक्षा करने में मदद करेगा और एक बेहतर सुरक्षा सुविधा के रूप में सामने आएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker