अप्रैल महीने में घूमने की कर रहे प्लानिंग, भारत की इन जगहों को करें एक्सप्लोर

घूमना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन कई लोग बच्चों की स्कूल या एग्जाम के कारण घूमने नहीं जा पाते हैं। ऐसे में आने वाला अप्रैल का समय घूमने के लिए बेहतरीन माना जाता हैं जहां बच्चों की परीक्षाएं समाप्त हो जाती हैं और परिवार संग घूमने जा सकते हैं।

अप्रैल महिना साल का ऐसा महिना होता है जब चिलचिलाती गर्मीयों की शुरुआत हो जाती है और हर कोई इस मौसम में सूरज की चिलचिलाती धूप से परेशान होने लगता है। ऐसे में इन दिनों में घूमने के लिए ऐसी जगह का चुनाव किया जाना चाहिए जो ठंडक देने के साथ ही प्राकृतिक सौन्दर्य भी प्रदान करें। अगर आप अप्रैल में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो इन दिनों में घूमने के लिए परफेक्ट साबित होगी। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में…

पचमढ़ी:-

पचमढ़ी पर्यटकों के बीच एक फेमस जगह है। मध्यप्रदेश का इकलौते हिल स्टेशन में से एक है पचमढ़ी। यहां का मौसम हमेशा ठंडा और खुशनुमा ही रहता है। सतपुड़ा की पहाड़ी पर स्थित पचमढ़ी की चोटियों से दूर-दूर तक हरियाली ही हरियाली नजर आती है। प्रकृति की सुंदरता के मायने आपको पचमढ़ी में ही आकर समझ आएंगे। पचमढ़ी में गुफाएं हैं जिन पर शानदार नक्काशी है जो देखने लायक है। इसके अलावा पचमढ़ी में वाटरफॉल भी है। ऊँचाई से गिरता पानी आपका मन मोह लेगा। आप यहाँ हाइकिंग और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

चंबा:-

उत्तराखंड के मसूरी से मात्र 13 घंटे की दूरी पर बसा है चंबा। यह टिहरी, मसूरी, उत्तरकाशी जाने वाले रास्तों के बीच में पड़ता है। पंजाब के अमृतसार शहर से ट्रेन द्वारा आप यहां जा सकते हैं। चंबा की सीढ़ीनुमा सड़कें और ऊंचे-ऊंचे वृक्षों से लदी घुमावदार घाटियां, झुरमुटों में छुपे छोटे-छोटे घर आपके मन को मोह लेंगे। हिमाचल के सबसे मखमली अनछुई हरियाली वाले शहर चम्बा घूमने गए तो लौट कर आने का मन नहीं करेगा। यह जगह, सुरम्य और सफेद घाटियों के बीच स्थित है।

तवांग:-

तवांग भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। अरुणाचल प्रदेश का ये खूबसूरत शहर समुद्र तल से 2,669 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इसके चारों तरफ खूबसूरत पहाड़ और हरियाली है। जिसको देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। दूर तलक दिखती बर्फ सें ढंकी हिमालय के चोटी इस जगह को और भी खूबसूरत बना देती हैं। यहाँ पहाड़, जंगल के अलावा खूबसूरत झीलें और वाटरफॉल भी हैं। तवांग में बौद्ध धर्म के मानने वालों की संख्या ज्यादा है इसलिए आपको यहाँ पर मोनेस्ट्रीज भी देखने को मिलेगी। अगर आप रोमांच के शौकीन हैं तो ताशी डेलेक ट्रेक को कर सकते हैं। अप्रैल में घूमने के लिए तवांग एक बढ़िया जगह है।

मैकलोडगंज:-

मैकलोडगंज हिमाचल प्रदेश राज्य में धर्मशाला के पास स्थित एक हिल स्टेशन है जो ब्रिटिश प्रभाव के साथ तिब्बती संस्कृति का सुंदर मिश्रण है। अप्रैल के महीने में अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए मैकलोडगंज एक आदर्श पर्यटन स्थल है। मैकलोडगंज यात्रा के दौरान आप ट्रायंड और इंद्रहार पास कि सैर करने के साथ यहाँ के वनस्पतियों और जीवों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। मैकलोडगंज में अप्रैल के दौरान अधिकतम तापमान 25°C तक रहता है जिसमे आप आसानी से अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है।

नैनीताल:-

अप्रैल में घूमने की लिस्ट में अगला नाम नैनीताल का आता है। यह भारत के खूबसूरत व देवभूमि कही जाने वाले उत्तराखंड में बसा एक पर्यटक स्थल है। यह खासतौर पर हनीमून मनाने के लिए पूरे भारत में मशहूर है। यहां पर छोटी-बड़ी कई झीलें हैं। ऐसे में इसे ‘Lake City Of India’ भी कहा जाता है। नैनीताल में हर साल देश-विदेश से भारी मात्रा में यात्री आते हैं। बात यहां पर घूमने की मशहूर जगह की करें तो आप यहां की नैनी झील, मॉल रो़ड व नैना देवी मंदिर बेहद मशहूर है।

शिलॉन्ग:-

यदि आप अप्रैल के माह में जंगल और बारिश का मजा लेना लेना चाहते हैं तो मेघालय जरूर जाएं। यहां प्रमुख रूप से शिलॉन्ग को जरूर देखें। मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। इसे पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है। चेरापूंजी का स्थानीय और आधिकारिक नाम सोहरा है जो शिलॉन्ग से 56 किलो मीटर की दूरी पर है। यह खासी पहाड़ी के दक्षिणी किनारें पर स्थित एक छोटा सा कस्बा है। चेरापूंजी 12 महीने ही घनी बारिश के कारण विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

ऊटी:-

जब ऊटी का नाम आता है तो घूमने का मन अपने आप कर जाता है। हर किसी ने फिल्मों से ऊटी को देखा ही होगा। कौन होगा जो इस खूबसूरत पहाडों वाले शहर में नहीं जाना चाहेगा। यहाँ आकर लगता है किसी ने कैनवास पर पेटिंग बनाकर सामने रख दी हो। ऊटी जाने के लिए अप्रैल सबसे अच्छा समय है। ऊटी की डोड्डाबोट्टा चोटी और टाइगर पहाड़ी से दिखने वाले नजारे आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। इसके अलावा वाटरफॉल और झीलें ऊटी की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है। जब आप दूर तलक चाय के बागान देखेंगे तो यकीन मानिए आपको इससे ज्यादा खूबसूरत और कुछ नहीं लगेगा।

शिमला:-

शिमला उत्तर भारत के एक प्रमुख पर्यटन और लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और भारत में गर्मी के मौसम में घूमने की एक अच्छी जगह है। शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। गर्मियों में शिमला का तापमान 15°C से 30°C के बीच रहता है। यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता वातावरण की वजह से हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अगर आप अप्रैल के महीने में गर्मियों को एन्जॉय करना चाहते हैं तो आपके लिए भारत में शिमला से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती।

दार्जिलिंग:-

‘क्वीन ऑफ हिल्स’ के नाम से मशहूर दार्जिलिंग हमेशा से एक बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन रहा है। कभी सिक्किम का हिस्सा रहे इस हिल स्टेशन की सबसे बड़ी खासियत है यहां के चाय बागान। दूर-दूर तक फैले हरी चाय के खेत मानो धरती पर हरी चादर बिछी हो। लेकिन पश्चिम बंगाल के इस शानदार हिल स्टेशन की खूबसूरती सिर्फ इसके चाय बागान नहीं हैं बल्कि यहां की वादियां भी बेहद मनोहारी हैं। बर्फ से ढंके सुंदर पहाड़, देवदार के जंगल, प्राकृतिक सुंदरता, कलकल करते झरने सबका मन मोह लेते हैं। अपनी इसी खूबसूरती के कारण ही इसे ‘पहाड़ों की रानी’ कहा गया है और इसकी गिनती दुनियाभर के मशहूर और खूबसूरत हिल स्टेशनों में की जाती है।

गुलमर्ग:-

कश्मीर को इस धरती की जन्नत कहा जाता है। कश्मीर में समुद तल से 2,730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित गुलमर्ग गर्मियों में फूलों से सज जाता है। ये चारों तरफ से हिमालय से घिरा हुआ है। अप्रैल में घूमने के लिए कश्मीर की ये जगह शानदार है। गुलमर्ग हिल स्टेशन में खूबसूरती ही नहीं इतिहास भी है। यहाँ आपको मुगलों से लेकर ब्रिटिशों के बारे में जानने और देखने को मिलेगा। खूबसूरत झील, हरे-भरे बुग्याल और जंगल इस जगह को लाजवाब बनाते हैं। इसके अलावा ट्रेकिंग करके अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker