बिहार में है दुनिया का सबसे खूबसूरत ब्रिज, जहां हर किसी की थम जाती हैं सांसें

बिहार अपनी संस्कृति और खूबसूरत परंपरा के लिए बहुत प्रसिद्ध है। ऐतिहासिक रूप से, बिहार भारत में सबसे समृद्ध और विकसित स्थानों में से एक है। अगर आप बिहार की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो आपको राजगीर जाना चाहिए।

राजगीर अपनी कई अद्भुत जगहों की वजह से देश ही नहीं बल्कि विदेशियों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन एक और जगह है, जो राजगीर वासियों के दिलों में बसी हुई है।

हम यहां कांच के पुल की बात कर रहे हैं, जिसे देख हर किसी की सांसें थम जाती हैं। राजगीर के इस कांच के पुल को देखकर ऐसा लगता है जैसे यह पुल आपको स्वर्ग के खूबसूरत नजारे की ओर ले जा रहा हो। आज हम आपको राजगीर के ग्लास ब्रिज के बारे में बताते हैं।

भारत के ग्लास ब्रिज के बारे में

राजगीर का ग्लास ब्रिज चीन में हांग्जो ब्रिज के सामने बनाया गया है। आपको बता दें कि दुनिया में कुछ चुनिंदा जगहें ऐसी हैं, जहां आपको कांच का इतना बड़ा ब्रिज देखने को मिलेगा। राजगीर में ग्लास ब्रिज भारत का दूसरा सबसे बड़ा ग्लास ब्रिज है। यहां जाकर आपको यकीनन किसी विदेशी देश में खड़े होने का अहसास होगा।

कितने बड़े है

कांच का यह ब्रिज 200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह 6 फीट चौड़ा है। पुल बहुत ही पक्का बना है। इसलिए कांच का पुल होने के कारण इस पुल पर 40 से ज्यादा लोग खड़े हो सकते हैं। 200 फीट ऊंचे इस ब्रिज पर कभी भी जाया जा सकता है।

खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है

राजगीर ब्रिज खूबसूरत जंगलों के बीच बना हुआ है, यहां जाकर आप 200 फीट की ऊंचाई से बिहार का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। यहां खड़े होकर प्रकृति को निहारने का जो मजा है वह आपको शायद ही किसी पहाड़ी जगह पर मिलेगा। इसके अलावा आप राजगीर चिड़ियाघर में साइकिलिंग, जीप स्काई बुकिंग और वॉल क्लाइंबिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

इसकी लागत कितनी हो सकती है?

विदेश जैसी इस खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए आपको सिर्फ 200 रुपए खर्च करने होंगे। कांच के पुल पर जाने के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये है, जबकि इस पुल पर चलने के लिए 150 रुपये देने पड़ते हैं। राजगीर ग्लास ब्रिज पर जाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है।

कैसे बुक करें

राजगीर ग्लास ब्रिज घूमने के लिए आप https://rajgirzoosafari.bihar.gov.in/website/ पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं। फिर आप पटना से टैक्सी या बस से राजगीर पहुंच सकते हैं और कांच के पुल का आनंद ले सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker