500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने दी ये बड़ी जानकारी, जानिए क्या….

अगर आपके पास में भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो आरबीआई (RBI) की ओर से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. केंद्र सरकार ने साल 2016 में नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसके बाद में नोटों की कई तरह की खबरें देखने को मिली है. इसी बीच अब 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. अगर आपने भी अपने घर में 500 रुपये के नोट या फिर उसकी गड्डी जमा करके रख रखी हैं तो जान लें अब क्या होगा…

मार्केट में 2 तरह के हैं नोट

मार्केट में 2 तरह के 500 रुपये के नोट देखने को मिल रहे हैं और दोनों ही नोटों में मामूली सा अंतर है. इन दोनों में से एक तरह के नोटों को नकली बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इस बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं कि कौन से नोट असली हैं-

वीडियो में क्या कहा गया है?

इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह के नोट नकली हैं. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद में इसकी सच्चाई सामने आई है. वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो.

दोनों तरह के नोट हैं मान्य

इस वीडियो के फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. मार्केट में चल रहे दोनों ही तरह के नोट मान्य है. आपके पास कोई भी नोट है तो बिल्कुल भी परेशान न हों. आरबीआई ने कहा है कि दोनों ही तरह के नोट मार्केट में चल रहे हैं. 

वायरल मैसेज की सच्चाई का लगाएं पता

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker