हिन्दी के बाद अंग्रेजी का पेपर सोशल मीडिया पर लीक, शिक्षा मंडल में मचा हड़कंप

देश के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। इस परीक्षा के लिए मंडल को बहुत सी तैयारियां करनी पड़ती है, जिसमें पेपर लीक होने से रोकना सबसे बड़ टास्क होता है। ऐसे में पेपर लीक की एक और खबर सामने आ रही है। बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल की गोपनीयता पर सवाल उठने लगे हैं। यहां पहले हिंदी और अब 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर इंटरनेट मीडिया तेजी से वायरल हो रहा है।

वायरल हो रहे पेपर पर बहुत सी जानकारी

बताया जा रहा है कि शुक्रवार की रात वाट्सएप और टेलीग्राम पर वायरल होने वाला पेपर अंग्रेजी विषय का “बी” सेट है। पेपर लीक की जानकारी मिलते विद्यार्थियों में पेपर पाने की हौड़ मची गई। वायरल हो रहे पेपर का पहला पन्ना इंटनेट पर एक से दूसरे ग्रुप पर वायरल हुआ है। इसमें प्रश्नों की संख्या (15), कुल पन्ने (10) बताए गए हैं। यहां तक मुख्य पृष्ठ पर हायर सेकेंडरी मुख्य परीक्षा 2023 भी अंकित था। इसके साथ ही, करीब सात-आठ प्रश्न भी बताए गए हैं। इस पेपर के लए कई विद्यार्थियों से 100-200 रुपये भी वसूले गए हैं।

परीक्षा के दो घंटे पहले सेंटर पहुंचता है पेपर

हालांकि, इस पेपर लीक को लेकर अब तक अधिकारियों से किसी प्रकार की चर्चा नहीं की गई है और न ही उन्होंने इसके संबंध में कोई आधिकारिक सूचना दी है। नियमानुसार बोर्ड परीक्षा के पेपर को पुलिस की निगरानी में रखा जाता है और यह परीक्षा के दो घंटे पहले केन्द्र पर पहुंचता है। हालांकि, प्रत्येक विषय के चार सेट मंडल ने तैयार करवाए हैं, जो विद्यार्थियों को दिए जाएंगे।

कोचिंग सेंटर और निजी स्कूल के संचालक करते हैं पेपर लीक

पेपर लीक में शिक्षा माफियाओं का अहम रोल होता है। कुछ कोचिंग सेंटर चलाने वाले या फिर निजी स्कूल के संचालक विद्यार्थियों को पास कराने की जिम्मेदारी ले लेते हैं और परीक्षा के दौरान उनको पेपर दे देते हैं। इन सभी माफियाओं का विभाग के जिम्मेदार पदों पर बैठे अधिकारियों से साठगांठ रहता है। आपको बता दें, इससे पहले हिंदी का पेपर भी शाजापुर में कोचिंग सेंटर चलाने वाले ने टेलीग्राम पर लीक किया था।

शिक्षा विभाग को नहीं कोई जानकारी

शुक्रवार रात अंग्रेजी का पेपर भी ऐसे ही इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया गया। सूत्रों के मुताबिक, परीक्षा से ठीक पहले पेपर लीक होने से पुलिस की व्यवस्था पर भी सवालों के घेरे में आती है, क्योंकि तीन से चार दिन पहले ही पेपर केंद्र के नजदीकी पुलिस थाने में सुरक्षित रखे जाते हैं।

वहीं, दूसरी ओर शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर लीक होने की कोई जानकारी नहीं मिली है, इसलिए परीक्षा सामान्य तौर पर करवाई जा रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker