तमिलनाडु मामला: बिहारियों के लिए हेल्प लाइन नंबर हुआ जारी, जांच के लिए अधिकारियों की टीम चेन्नई हुई रवाना

तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों की पिटाई और प्रताड़ना मामले में बिहार में सियासत गरम है  इस बीच कोयंबटूर जिला प्रशासन की ओर से इस मामले में विज्ञप्ति जारी कर ऐसी खबरों को अफवाह बताया गया है।  कोयंबटूर प्रशासन ने बिहारी मजदूरों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर मामले की जमीनी सचाई जानने के लिए बिहार से चारों की गाड़ियों की टीम चेन्नई जा रही है।

प्रवासी मजदूरों के लिए कोयम्बटूर जिला प्रशासन की ओर से कई फोन और मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। प्रसाशन की विज्ञप्ति में कहा गया है कि किसी भी समय जरूरत पड़ने पर प्रवासी इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। ये नंबर हैं- 04222300970, 9498181213, 8190000100, 9498181212, 7708100100.  ।

प्रशासन की ओर से कहा गया है कि बाहरी राज्यों के श्रमिकों और कर्मियों की शिकायतों का हाल के लिए कोयंबटूर जिला प्रशासन के राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है।  इसे नाम दिया गया है-  ‘प्रवासी श्रमिकों की कमियों को हल करने की समिति’।

 कहा गया है कि इसके माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करके उसका निराकरण किया जा रहा है। साथ ही पुलिस विभाग द्वारा कानून और व्यवस्था को बनाए रखने की दिशा में उचित कार्रवाई की जा रही है।  प्रशासन की विज्ञप्ति में कहा गया है कि बाहरी राज्य के श्रमिकों को उनके कार्यस्थल पर उनके सुरक्षा का कोई खतरा या कोई समस्या है तो तुरंत कोयम्बटूर जिला कलेक्टर के कार्यालय में आपदा प्रबंधन विभाग के टोल फ्री नंबर 1077 पर भी संपर्क कर सकते हैं। 

इधर बिहार सरकार भी तमिलनाडु मामले को लेकर काफी गंभीर है  विपक्षी दल बीजेपी की मांग पर मुहर लगाते हुए नीतीश कुमार ने अधिकारियों की टीम तमिलनाडु भेजने का आदेश दे दिया है। सीएम के आदेश पर चार अधिकारियों के विशेष टीम रवाना हो गई है।  यह टीम पूरे मामले की जमीनी हकीकत की जांच करेगी।

बताते चलें कि तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों की पिटाई और हत्या की खबरें आम हो गई हैं। दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं जिसमें बताया गया है कि हिन्दी बोलने वाले मजदूरों पर धारदार हथियारों से हमला कर दो लोगों को मार डाला गया। उसके बाद से बड़ी संख्या में बिहार, झारखंड और अन्य राज्यों के मजदूर काम छोड़कर घर लौट रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker