अमेरिका का सबसे बड़ा अनुशासित और साम्यवादी दुश्मन हैं चीन: निक्की हेली

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दावेदार निक्की हेली ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका के सामने अब तक का सबसे मजबूत और अनुशासित दुश्मन साम्यवादी चीन है. रिपब्लिकन पार्टी के शीर्ष सालाना आयोजन ‘कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांफ्रेंस’ में दिए प्रभावशाली भाषण में भारतीय मूल की अमेरिकी हेली ने सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी की आलोचना करते हुए उसे ‘समाजवादी’ पार्टी करार दिया. अपने भाषण में उन्होंने अमेरिका की भविष्य की विदेश नीति पर फोकस करते हुए कहा कि हमें उन देशों को मदद नहीं देनी चाहिए जो अमेरिका से नफरत करते हैं.

चीनी बैलून राष्ट्रीय शर्मिंदगी

उन्होंने हाल में जासूसी गुब्बारे वाली घटना का उल्लेख करते हुए कहा, ‘मैंने अपने जीवन में कभी नहीं सोचा था कि अमेरिकी नागरिक आसमान में देखेंगे और पाएंगे कि चीन का एक खुफिया गुब्बारा हम पर नजर रख रहा है. यह राष्ट्रीय शर्मिंदगी की बात थी. कोई गलती मत करना. साम्यवादी चीन हमारे सामने सबसे मजबूत और अनुशासित दुश्मन है. हमें चीन को जवाबदेह ठहराने की आवश्यकता है. कोविड से शुरू कीजिए और गिरोहों के बारे में बात करने से पहले हमें यह देखने की जरूरत है कि चीन वह देश है जो हमारी सीमा में फेंटानिल भेज रहा है.’

प्राइमरी चुनाव के दौरान मुकाबला ट्रंप से

51 साल की हेली ने 14 फरवरी को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए मैदान में उतरने की घोषणा की थी. उसके बाद से ही उन्होंने अपनी पार्टी तथा राष्ट्रीय जनता का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया है. प्राइमरी चुनाव के दौरान उनका मुकाबला पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा. हेली 2024 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में अभी तक इकलौती महिला दावेदार हैं.

रिपब्लिकन पार्टी की नेता ने कहा, ‘मुझे विश्वास नहीं होता कि (राष्ट्रपति) जो बाइडन चीन को क्यों बगैर सजा छोड़ रहे हैं. चीनी कंपनियों के पास अब अमेरिका की 3,80,000 एकड़ से अधिक की जमीन है, जो हमारे सैन्य अड्डों के लगभग बराबर हैं. हम क्या कर रहे हैं? हमें किसी दुश्मन को हमारे देश में जमीन खरीदने नहीं देना चाहिए. और हमें हर विश्वविद्यालय को यह बताने की जरूरत है – आप या तो चीन से या अमेरिका से पैसा ले सकते हैं, लेकिन दोनों से आपको पैसा नहीं मिलेगा.’  तीन-दिवसीय सम्मेलन के लिए देशभर से राष्ट्रीय राजधानी में जुटी जनता ने निक्ली हेली के भाषण का स्वागत किया. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker