होली से पहले रेल-बस यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, ट्रेनों और बसों में नहीं मिल रही सीट

होली के मौके पर अपने घर या गांव जाने वाले यात्रियों की टेंशन भी बढ़ गई है। ट्रेनों में जहां सीटें फुल होन से वेटिंग 300 के पार पहुंच रही है तो रोडवेज बसों में सीट के लिए मारामारी हो रही है। उत्तराखंड से यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल सहित पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनों में सीटें फुल हो चुकी हैं। हरिद्वार, रुड़की कोटद्वार, रुद्रपुर रेलवे स्टेशनों से चलनी वाली ट्रेनों में सीटें फुल हैं।

जबकि, उत्तराखंड से यूपी के बरेली, मुरादाबाद, लखनऊ, सहारनपुर, कानपुर आदि शहरों के लिए भी बसों में सीटों के लिए जमकर मारामारी हो रही है। चिंता की बात है कि लंबी दूरी की ट्रेनों में सीटें फुल होने से वेटिंग भी बढ़ गई है। होली पर घर जाने के लिए रेल यात्रियों के पास तत्काल टिकटों का सहारा बचा हुआ है। 

पूर्वी भारत की ओर उत्तराखंड से जाने वाली ट्रेनें अप्रैत तक पूरी तरह से फुल हैं। होली का त्योहार आठ मार्च को है, लेकिन उससे पहले ही ट्रेनों में वेटिंग बढ़ने से लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं। अपने परिवार और दोस्तों के साथ होली खेलने के लिए लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग शुरू होते ही एडवांस में सीट बुक करवा ली थी।

जिसकी वजह से अब ट्रेनों में बढ़ गई है। दून एक्सप्रेस में ऋषिकेश से हावड़ा तक की सबसे ज्यादा  350 के पार हो गई । जबकि, यूपी, बिहार से होकर पूर्वांजल की ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में सीटों की वेटिंग 250 के पार पहुंच गई है। अप्रैल के पहले दो सप्ताह बाद की टिकट मिल रही है। अब ऐसे में हरिद्वार से पूर्वी भारत को लौटने वाले लोगों को टिकट नहीं मिल रहा है।

धर्मनगरी में पश्चिम बंगाल और बिहार के सबसे अधिक टिकट बुक होते हैं, क्योंकि इन दो राज्यों से जुड़े लोगों की संख्या हरिद्वार में अधिक है। कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने के बाद भी टिकट कन्फर्म नहीं हो रहा है। उपासना एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच भी लगते हैं, लेकिन फिर भी ट्रेन में टिकट की मारामारी है।

सीआरएस रेलवे हरिद्वार वीएस रवि ने बताया कि पूर्वी दिशा बिहार, पश्चिम बंगाल आदि क्षेत्रों की ट्रेनों में ट्रैफिक का दबाव वर्तमान समय में बढ़ गया है। ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के बड़ी संख्या में टिकट वेटिंग में हैं। अप्रैल माह में इन ट्रेनों में ट्रैफिक कम होने की उम्मीद है।अतिरिक्त ट्रेन चलने की उम्मीद है, जिससे रेल यात्रियों को कुछ राहत मिल सकेगी।  

चलेंगी अतिरिक्त रोडवेज बसें: उत्तराखंड रोडवेस की बात मानें तो त्याेहारी सीजन में बस यात्रियों को राहत देने के लिए प्लान बनाया जा रहा है। उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार,रुड़की, विकासनगर, हल्द्वानी, नैनीताल, रुद्रपुर, काशीपुर आदि शहरों से यूपी के सहारनपुर, लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, नजीबाबाद आदि शहरों के लिए अतिरिक्त बसें चलाने की योजना बनाई जा रही है।

इन ट्रेनों में वेटिंग: उपासना एक्सप्रेस, गोरखपुर एक्सप्रेस, देहरादून से मुजफ्फरपुर, योग नगरी ऋषिकेश अहमदाबाद एक्सप्रेस, दून-हावड़ा, देहरादून-राप्ती गंगा एक्सप्रेस, लिंक एक्सप्रेस, प्रयागराज संगम एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में सीटें फुल होने से वेटिंग भी बढ़ गई है।  

अतिरिक्त ट्रेन चलने की उम्मीद: त्योहारी सीजन में ट्रेनों में सीटें फुल होने से रेल यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वाराणासी निवासी सुरेंद्र कुमार  का कहना है कि अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन से रेल यात्रियों को राहत मिल सकती है। कानपुर निवासी सोनू भी कहते हैं कि रेलवे प्रशासन को त्योहारी सीजन पर अतिरिक्त ट्रेनें चलानी चाहिए।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker