रात को सोने से पहले कभी भी इस फल का नहीं करना चाहिए सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

केला हमेशा वसंत ऋतु का फल होता है। यह हर मौसम में पाया जाता है। इसमें कोई शक नहीं कि केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पोटैशियम, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

केला खाने से कई परेशानियां दूर हो जाती हैं, लेकिन अक्सर आपने बड़ों को यह कहते सुना होगा कि रात को केला खाना अच्छा नहीं होता। क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि केला रात में क्यों नहीं खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये कई गुणों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं रात में केला खाना कितना सही और गलत।

आयुर्वेद के अनुसार केले के बारे में ऐसी कोई बात नहीं कही गई है। आयुर्वेद के अनुसार रात में केला खाने से कोई नुकसान नहीं होता है, हां अगर आपको खांसी, जुकाम, दमा, साइनस जैसी समस्याएं हैं तो आपको रात में केला नहीं खाना चाहिए। सोने से पहले केला खाने से कफ का खतरा बढ़ सकता है।

ठंडा: अगर आप रात में केला खाते हैं, तो इससे जुकाम होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा करने से आपको सर्दी लग सकती है। अगर आप पहले से ही सर्दी या खांसी से पीड़ित हैं तो आपको इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

मोटापा: रात में मेटाबॉलिज्म का स्तर कम होता है। ऐसे में केला खाने से शरीर में एनर्जी बढ़ती है, जिसका इस्तेमाल शरीर नहीं कर पाता, जिससे आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। केला पचने में समय लेता है, इसे खाने के बाद आपको सुस्ती महसूस हो सकती है।

आलस : केला कैलोरी से भरपूर होता है, रात को केला खाने से नींद और आलस की समस्या हो सकती है, ऐसे में आप किसी भी काम में ठीक से ध्यान नहीं लगा पाते हैं।

केला खाने के फायदे

  • केले आयरन से भरपूर होते हैं, जो हीमोग्लोबिन बनाता है और एनीमिया से लड़ने में मदद करता है।
  • कई बार रात में भारी डिनर, मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप सोने से पहले एक केला खाएंगे तो एसिडिटी की समस्या नहीं होगी। केला पेट के एसिड के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।
  • अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग है तो आप इसकी जगह एक केला खा सकते हैं, इससे मीठा खाने की क्रेविंग कम होगी और आपकी सेहत को फायदा होगा।
  • अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में सोडियम की मात्रा कम करनी चाहिए और पोटैशियम की मात्रा बढ़ानी चाहिए, ऐसे में केला आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसका समृद्ध पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करेगा।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker