इस आईलैंड में सिर्फ रहता है एक कपल, मिला अंतरराष्ट्रीय सम्मान, जानिए वजह….

वेल्श तट से दूर यनिस एनली के नाम से लोकप्रिय बार्डसे आईलैंड, यूरोप में इंटरनेशनल डार्क स्काई सैंक्चुरी के रूप में सम्मानित होने वाला पहला अभयारण्य बन गया है. यह पुरस्कार उन सैंक्चुरी को दिया जाता है जिनके पास ‘तारों वाली रातों की असाधारण या विशिष्ट गुणवत्ता’ होती है.

फिलहाल आईलैंड में केवल दो स्थायी निवासी हैं, 30 वर्षीय मारी हुव्स और उनका साथी एमीर ओवेन (36). यह कपल आइलैंड को मिली मान्यता से बहुत उत्साहित हैं. वे यहां चार साल से रह रहे हैं. हुव्स ने कहा, ‘हम खुश हैं – यह आइलैंड के लिए महत्वपूर्ण है.’ 

पुरस्कार मिली द्वीप को मान्यता

इस सम्मान से स्टारगेज़ के लिए एक आदर्श जगह होने की मान्यता आइलैंड को मिली है. यहां अल्ट्रा-लो लाइट पॉल्यूशन के तहत आसमान सुपर क्लियर हो जाता है. द्वीप अब 17 ऐसे स्थानों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्हें उनके अद्भुत स्टारगेज़िंग अनुभव के लिए सम्मानित किया गया है.

डार्क स्काई आमतौर पर एक बहुत ही दूरस्थ जगह पर स्थित होते हैं और इसकी नाइट स्काई क्वालिटी के लिए आस-पास ही कुछ खतरे भी उपस्थित होते हैं. यह सम्मान इन नाजुक स्थलों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके दीर्घकालिक संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है.

‘यनिस एनली नक्शे पर आया’

बार्डसे द्वीप ट्रस्ट के प्रशासक कैरोलिन जोन्स ने कहा कि पुरस्कार ने ‘यनिस एनली को नक्शे पर ला दिया है. अब रहस्य बाहर आ गया है, लोग बस और जानना चाहते हैं.‘ कई स्टारगेज़र्स अपनी दूरबीनों के साथ छोटे से आईलैंड पर जाने की योजना बना रहे हैं.

द्वीप पर घुप अंधेरा, एक पहाड़ के रूप में आता है जो एक प्रभावी अवरोधक के रूप में कार्य करता है और मुख्य भूमि तक पहुंचने वाले अधिकांश प्रकाश को रोक लेता है.निकटतम मुख्य लाइट पॉल्यूशन डबलिन से आता है जो आयरिश सागर के पार 70 मील से अधिक दूर है.

बहुत पुराना है द्वीप का इतिहास

जहां तक द्वीप के इतिहास की बात करें तो यह द्वीप 20,000 संतों का माना जाता है.  सेल्टिक और ईसाई मठ छठी शताब्दी में यहां स्थापित किए गए थे. छोटा द्वीप आज एक छोटे से समुदाय का घर है जो मछली का कारोबार करते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker