भारत की इन चार जगहों की सैर करने से मन को मिलती है शांति

 संस्कृतियों से समृद्ध भारत में को घूमने के लिहाज से भी बहुत पसंद किया जाता है.

यहां सालों पुराने ऐतिहासिक धरोहरों से लेकर खूबसूरत हिल स्टेशन कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन मौजूद हैं. यहां हम रिवर वेकेशन की बात कर रहे हैं. जानें भारत के टॉप रिवर वेकेशन के बारे में…

जंस्कार चादर वॉक : लद्दाख का मेन टूरिस्ट स्पॉट जंस्कार सर्दियों में बर्फ की चादर में तब्दील हो जाती है. गर्मियों में इस जगह की खूबसूरती और बढ़ जाती है. इस रिवर के पास की गई ट्रिप एक सपने को पूरा करने जैसा है.

गंगा की सैर : भारत की पवित्र नदियों में से एक गंगा की सैर लाइफ में एक बार जरूर करनी चाहिए. इलाहाबाद से वाराणसी तक गंगा की सवारी करने की बात ही अलग है. इस नदी पर कई किलोमीटर लंबी बोट ट्रिप का लुत्फ उठा सकते हैं.

ब्रह्मपुत्र नदी का वेकेशन : भारत में ब्रह्मपुत्र नदी का इतिहास बहुत पुराना है. सदियां गुजर गई लेकिन ये नदी आज भी उसी दिशा में बह रही है और न ही इसकी पवित्रता कम हुई है. तिब्बत से भारत और बांग्लादेश में पहुंचने वाली इस नदी की लंबाई 2700 किलोमीटर है और इसकी सैर करने से एक अलग ही शांति और सुकून मिलता है.

झेलम नदी पर शिखारा सफारी : कश्मीर की मोस्ट अट्रैक्टिव टूरिस्ट डेस्टिनेशन झेलम में शिखारा सफारी को एंजॉय किया जा सकता है. कश्मीर डल झील पर हाउसबोट और झेलम नदी पर सैर किए बिना ट्रिप अधूरी मानी जाती है. सर्दी हो या गर्मी इस नदी की खूबसूरती हर समय बरकरार रहती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker