ये हैं दुनिया के पांच सबसे खतरनाक आइलैंड, जिंदा लौटकर आना है मुश्किल…

दुनिया में खूबसूरत जगहों की कोई कमी नहीं है, लेकिन कुछ जगहें खूबसूरत होने के साथ-साथ बेहद खतरनाक भी हैं। साथ ही एडवेंचर में यकीन रखने वाले कुछ यात्री खतरनाक जगहों पर जाने से भी नहीं हिचकिचाते लेकिन आज हम आपको ऐसे ही पांच द्वीपों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जहां आप न जाएं वहां बेहतर है क्योंकि ये द्वीप बेहद खूबसूरत हैं, लेकिन साथ ही ये जानलेवा भी हैं।

यह फिलीपींस का लूजोन द्वीप है, जिसे ‘ज्वालामुखी द्वीप’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां ‘ताल ज्वालामुखी’ नाम का खतरनाक और सक्रिय ज्वालामुखी है। इसके गड्ढे में एक ज्वालामुखी झील है जिसे ताल झील कहा जाता है। इसे देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। हालांकि, यहां जाना खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि कोई नहीं जानता कि ज्वालामुखी कब फूटेगा।

अटलांटिक महासागर में स्थित इस द्वीप को ‘सेबल आइलैंड’ के नाम से जाना जाता है। 42 किमी लंबे और 1.5 किमी चौड़े इस द्वीप को ‘रेत का आइसलैंड’ और ‘नवार्रे का कब्रिस्तान’ भी कहा जाता है। यहां 300 से ज्यादा जहाज दुर्घटनाग्रस्त और डूब चुके हैं। इसके पीछे कारण यह है कि दूर से देखने पर यह द्वीप समुद्र के पानी जैसा दिखता है, ज्यादातर जहाज यहां तेज रफ्तार के कारण बहक जाते हैं और दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं।

यह इटली में ‘आइसोल ला गियोला’ का द्वीप है, जिसे शापित माना जाता है। नेपल्स की खाड़ी में स्थित इस छोटे से टापू की कहानी काफी डरावनी है। ऐसा कहा जाता है कि इसे खरीदने वाले की मृत्यु हो जाती है या उसके और उसके परिवार के साथ कुछ अप्रिय होता है। द्वीप खरीदने वाले कई मालिकों की यहां मृत्यु हो गई। अब यह द्वीप सरकार के अधीन है और कई वर्षों से निर्जन है। हालांकि लोग यहां घूमने के लिए आते हैं, लेकिन रात होने से पहले ही निकल जाते हैं।

यह म्यांमार का रामरी द्वीप है, जिसे ‘मगरमच्छ द्वीप’ भी कहा जाता है। यहां खारे पानी की कई झीलें हैं, जो खतरनाक मगरमच्छों से भरी हुई हैं। इस द्वीप का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है, क्योंकि इस द्वीप पर रहने वाले खतरनाक मगरमच्छों ने सबसे ज्यादा लोगों को नुकसान पहुंचाया है।

इस आइलैंड का नाम सबा आइलैंड है, जो नीदरलैंड में है। महज 13 वर्ग किलोमीटर में फैला यह द्वीप बेहद खूबसूरत है, लेकिन खतरनाक भी है, क्योंकि यहां दुनिया में सबसे ज्यादा समुद्री तूफान आते हैं। इस तूफान के कारण द्वीप के आसपास के कई जहाज दुर्घटनाग्रस्त होकर डूब गए हैं। वर्तमान में इस द्वीप पर लगभग 2000 लोग रहते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker