200km प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी एल्युमिनियम कोच वाली वन्दे भारत, भारतीय रेलवे की करेंगी कायापलट

भारतीय रेलवे को वन्दे भारत ट्रेन की वजह से अब एक नई पहचान मिली है। इसी कड़ी में 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली वन्दे भारत एल्युमिनियम ट्रेन, भारतीय रेलवे की रूपरेखा बदलने के लिए कई मायनों में खास होने वाली है।

भारतीय रेलवे वर्तमान ही नहीं, भविष्य में भी एल्यूमीनियम वंदे भारत ट्रेन के विस्तार की योजना में है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय रेलवे 100 एल्यूमीनियम वंदे भारत ट्रेन को लाने की भावी योजना में है। मालूम हो कि हाल ही में 30,000 करोड़ रुपये की इस परियोजना के लिए तकनीकी बोली भी प्रस्तुत की गई थी।

इस आर्टिकल में एल्यूमीनियम वंदे भारत ट्रेन की खूबियों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे-

वन्दे भारत एल्युमिनियम ट्रेन तेज रफ्तार से दौड़ने में सक्षम

वन्दे भारत एल्युमिनियम ट्रेन की पहली खूबी इसकी तेज रफ्तार मानी जा सकती है। यही नहीं, स्टील और आयरन से हल्के होने के कारण एल्युमिनियम कोच एनर्जी एफिशिएंट हैं। हालांकि, एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेन को बनाना स्टील और आयरन के मुकाबले कुछ महंगा है।

एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेनें लंबी अवधि की कसौती पर उतरेंगी खरी

एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेनें लंबी अवधि की कसौती पर भी खरी उतरती हैं। यूरोप में एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेनें चलती है। बहुत जल्द भारत में भी इस तरह की तकनीक को पेश किया जाएगा।

शुरुआती फेज़ में एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेनों में किराया महंगा

एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेनों को बनाने में दूसरी ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा खर्चा आता है, इसलिए शुरुआती फेज़ में इन ट्रेनों का इस्तेमाल यात्रियों के लिए कुछ महंगा हो सकताहै।

हालांकि, भविष्य में भारतीय रेलवे इस तकनीक पर तेजी से काम करने की योजना पर है। इसलिएल आने वाले सालों में इनकी कीमत भी कुछ कम हो सकती है।

एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेनों में यात्रियों के लिए बेहतरीन रहेंगी सुविधाएं

एल्युमिनियम कोच वाली ट्रेनें यात्रियों के समय को बचाने में कारगर होंगी। इसके अलावा नई तकनीक में यात्रियों के लिए तमाम सुविधाओं की व्यवस्था भी रहेगी। इंटीरियर डिजाइन की बात करें तो, इन ट्रेनों का डिजाइन भी यात्रियों को लुभाने की कड़ी में खास होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker