उत्तराखंड में गर्मी बढ़ने के साथ बिजली कटौती अभी और छुड़ाएगी पसीने, जानिए कितने घंटे रहेगा पावर-कट

उत्तराखंड में बढ़ती गर्मी की वजह से बिजली की मांग बढ़ने के साथ ही कटौती शुरू हो गई है। देहरादून के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही हरिद्वार और नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में बिजली कटौती की जा रही है। वहीं यूएसनगर के शहरी क्षेत्र में करीब एक घंटे की कटौती हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र में इन दिनों दो से तीन घंटे की बिजली कटौती हो रही है।

यूपीसीएल के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में प्रतिदिन कुल 38 मिलियन यूनिट के करीब बिजली उपलब्ध है। जबकि मांग 42 मिलियन यूनिट के करीब पहुंच गई है। ऐसे में मांग और आपूर्ति के गैप को भरने के लिए बाजार से बिजली खरीदनी पड़ रही है। केंद्रीय पूल से राज्य को प्रतिदिन 300 मेगावाट सस्ती बिजली मिल रही है।

28 फरवरी के बाद ये मिलेगी या नहीं इस पर तस्वीर साफ नहीं है। इसीलिए सरकार और यूपीसीएल लगातार इस कोटे को जारी रखने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

हल्द्वानी में डेढ़ घंटे का कट 

नैनीताल शहर में बिजली कटौती नहीं हो रही है। लेकिन आसपास के क्षेत्रों में बार बार शटडाउन लिए जा रहे हैं। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता नितिन गर्खाल के अनुसार गर्मियों को देखते हुए कुछ स्थानों पर मेंटीनेंस का काम चल रहा है। इस कारण दो घंटे तक  कटौती की जा रही है। यूएसनगर के औद्योगिक क्षेत्रों में चार से पांच घंटे की कटौती चल रही है। शहरी क्षेत्र में दो घंटे तक कटौती की जा रही है।

देहरादून के मोहनपुर डिविजन में कटौती 

देहरादून शहर को बिजली कटौती से मुक्त रखा गया है। देहरादून में मोहनपुर डिविजन में आधे घंटे तक की बिजली कटौती हो रही है। मोहनपुर डिविजन के ईई मोहन मित्तल ने बताया कि मोहनपुर डिविजन में कभी कभार आधे घंटे तक की कटौती की जा रही है। रुड़की शहर और देहात पिछले सप्ताह से डेढ़ घंटे के करीब रोस्टिंग की गई। 

राज्य में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है। मांग के अनुसार आपूर्ति को भी बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में अभी कटौती की बहुत अधिक नौबत नहीं है।  लेकिन जिस हिसाब से मांग बढ़ रही है उससे आने वाले समय में संकट बढ़ सकता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker