फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लेना अब हुआ आसान, जानें पूरा प्रोसेस…

मेटा ने हाल ही में घोषणा की है कि इसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook और Instagram पर ब्लू टिक आसानी से खरीदा जा सकेगा। यूजर्स भुगतान करते हुए ब्लू टिक खरीद पाएंगे, जो बाकी अकाउंट्स के मुकाबले उन्हें अलग पहचान देता है। इन प्लेटफॉर्म्स पर वेरिफिकेशन बैज के लिए अप्लाई करने का तरीका बेहद आसान है। 

ब्लू वेरिफिकेशन टिक दिखाता है कि अकाउंट किसी जानी-मानी हस्ती, कंपनी या ब्रैंड से जुड़ा है। पैसों के बदले फेसबुक या इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लेने का विकल्प अभी भारतीय मार्केट में नहीं दिया गया है और यूजर्स पुराने ढंग से ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इन प्लेटफॉर्म्स पर ब्लू टिक पाने के लिए आपको क्या करना होगा। 

फेसबुक अकाउंट्स के लिए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया

1. अपने फेसबुक अकाउंट पर ब्लू टिक पाने के लिए आपको सबसे पहले अकाउंट सेटिंग्स में जाना होगा और फिर ‘General’ ऑप्शन पर टैप करना होगा। 
2. यहां ‘Page Verification’ या ‘Account Verification’ का विकल्प मिलेगा। यह विकल्प ना मिलने की स्थिति में आप Help Center में जाकर यह सेटिंग खोज सकते हैं। 
3. आपको वेरिफिकेशन मेथड चुनना होगा और फोन नंबर या फिर  डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन विकल्प चुना जा सकेगा। 
4. सामने दिखने वाले फॉर्म में पूछी गई जानकारी देने के बाद आपको गवर्मेंट-अप्रूव्ड डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा। 
5. इसके बाद फेसबुक आपकी ऐप्लिकेशन रिव्यू करेगा और सब ठीक होने पर नाम के आगे ब्लू टिक दिखने लगेगा। 

इंस्टाग्राम पर वेरिफिकेशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

1. इंस्टाग्राम अकाउंट वेरिफाइ करने के लिए आपको ऐप में अपना प्रोफाइल ओपेन करना होगा और टॉप-राइट कॉर्नर में दी गईं तीन लाइन्स पर टैप करना होगा। 
2. अब ‘Settings’ और ‘Account’ पर टैप करना होगा। 
3. यहां ‘Request Verification’ पर टैप करने के बाद आपको अकाउंट से जुड़ी जानकारी देनी होगी और गवर्मेंट-अप्रूव्ड ID कार्ड अपलोड करना होगा। 
4. इसके बाद ऐप्लिकेशन सबमिट करने का विकल्प मिलेगा और इंस्टाग्राम यह रिक्वेस्ट रिव्यू करेगा। अगर आपका अकाउंट एलिजिबल है तो उसपर ब्लू टिक दिखने लगेगा। 

इन बातों का ध्यान रखें तो ब्लू टिक मिलना होगा आसान

सबसे जरूरी है कि आपका अकाउंट कंप्लीट हो और उसमें प्रोफाइल फोटो, बायो और बाकी जरूरी जानकारी दी गई हो। इसके अलावा आपके अकाउंट का ऐक्टिव होना भी जरूरी है। ध्यान रहे कि आप कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन ना करें और उस कैटेगरी में ही वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई करें, जिससे जुड़े हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker