आठ हजार फीट की उंचाई पर स्थित है दुनिया का सबसे रहस्यमयी शहर

आपने दुनिया के 7 अजूबों के बारे में तो सुना ही होगा। माचू पिचू उनमें से एक है। माचू पिचू दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में स्थित है। हैरान करने वाली बात यह है कि माचू पिच्चू 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

लेकिन यह जगह कई सालों से वीरान पड़ी है। लोग इसे रहस्यमयी शहर के नाम से भी जानते हैं। इस जगह से जुड़े कई ऐसे रहस्य हैं, जिनका जवाब किसी के पास नहीं है। यह शहर सभ्यता से जुड़ा एक ऐतिहासिक स्थल है।

यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल

माचू पिच्चू को अक्सर ‘इंकस का खोया शहर’ भी कहा जाता है। यह इंका साम्राज्य के सबसे परिचित प्रतीकों में से एक है। इसे पेरू का ऐतिहासिक मंदिर भी कहा जाता है, इसलिए इसे पवित्र स्थान माना जाता है। वर्ष 1983 में इसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल का दर्जा दिया गया है। कहा जाता है कि अमेरिकी इतिहासकार हीराम बिंघम इसे दुनिया के सामने लाए। उन्होंने इस जगह की खोज साल 1911 में की थी। तब से यह जगह दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गई है। माचू पिच्चू को देखने हर साल बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

माचू पिचू चुंबकीय शक्तियों से भरा हुआ

कहा जाता है कि पेरू का माचू पिच्चू क्षेत्र भी एक दिलचस्प जगह है, जहां का भू-चुंबकीय क्षेत्र सामान्य से अधिक मजबूत है। पेरू के इस पहाड़ को एक किले की तरह बनाया गया है और ये जगहें चुंबकीय शक्तियों से भरी हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि इंकास ने इसे 1450 ईस्वी के आसपास बनाया था, लेकिन लगभग सौ साल बाद जब स्पेनियों ने इंकास पर विजय प्राप्त की।

एक रहस्य बना हुआ है

माचू पिच्चू शहर क्यों बनाया गया यह अभी भी एक रहस्य है। कहा जाता है कि इस जगह का इस्तेमाल इंसानों की बलि देने के लिए किया जाता था और उन्हें यहीं दफनाया जाता था। पुरातत्वविदों को यहां से कई कंकाल मिले हैं, लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इनमें से ज्यादातर कंकाल महिलाओं के हैं। कहा जाता है कि इंका लोग सूर्य देव को अपना भगवान मानते थे। उन्हें प्रसन्न करने के लिए वे कुंवारी कन्याओं की बलि देते थे। हालांकि इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल पाई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker