अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी ज़रूरत बार-बार मरीज को न हो: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट (आईएपी) के राष्ट्रीय 60वें सम्मेलन को संबोधित किया है। उन्होंने सबोंधन की शुरूआत में पहले सभी को शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी ज़रूरत बार-बार मरीज को न हो। आईएपी का 60 वां सम्मेलन अहमदाबाद में आयोजित किया जा रहा है।  

मेडिकल फील्ड के सभी प्रोफेसर के शामिल होने से पीएम को हुई खुशी

गुजरात में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट्स (IAP) के 60वें राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुडे़ थे। उन्होंने(IAP) के 60वें नेशनल कांफ्रेंस के लिए सभी को शुभकामनाएं दी। पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि मेडिकल फील्ड के इतने प्रोफेसर एक साथ जुट रहे हैं।

अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही जिसकी न हो मरीजों को बार-बार ज़रूरत

पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी ज़रूरत बार-बार मरीज को न हो। हम कह सकते हैं कि लोगों को सेल्फ रेजिलियन बनाना यही अपना गोल है। उन्होंने आगे कहा कि आज जब भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है तो आपके प्रोफेशन के लोग आसानी से यह समझ सकते हैं कि यह हमारे देश के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण क्यों है।

फिजियोथेरेपिस्ट के प्रोफेशनलिज्म से प्रेरणा लेते हैं पीएम

पीएम ने कहा कि जब कोई व्यक्ति अचानक चोटिल होता है तो उसके लिए यह सिर्फ फिजिकल ट्रॉमा नहीं होता बल्कि यह एक मेंटल ट्रॉमा भी होता है। ऐसे समय में फिजियोथेरेपिस्ट केवल उसका इलाज नहीं करते बल्कि उसे हौसला भी देते हैं। अकसर मुझे भी आपके प्रोफेशन और आपके प्रोफेशनलिज्म से काफी प्रेरणा मिलती है। उन्होंने आगे कहा कि कोई चोट,दर्द, युवा,खिलाड़ी,बुर्जुग हो या फिर फिटनेस के मुरीद हो फिजियोथेरेपिस्ट हर परिस्थिति हर उम्र के लोगों के सहयोगी बनकर उनकी तकलीफ दूर करते हैं। आप मुश्किम समय में सिम्बल ऑफ हॉप बनते हैं।

हमने गरीबों के लिए किए हर जरूरी कार्य- पीएम

पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना हो या फिर सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम के तहत देश में एक मजबूत सोशल सिक्योरिटी नेट तैयार हुआ है। आज इससे देश का गरीब और देश का मध्यम वर्ग बड़े सपने देख सकता और उसे पूरा करने का साहस जुटा पा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे देश के गरीबों को एक सपोर्ट की जरूरत थी, बैंक खाता खुलवाना हो, शौचालय बनवाना हो या लोगों तक नल का जल पहुंचाना हो हमने ऐसे कितने ही अभियानों से लोगों को सपोर्ट किया है।

वर्क आउट फॉर फिट इंडिया पर है आधारित है सम्मेलन

पीएमओ के द्वारा एक बयान जारी किया गया था जिसमें कहा गया है कि अभी से थोड़ी देर में, सुबह करीब 9:40 बजे‌ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट (आईएपी) नेशनल कॉन्फ्रेंस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभा को संबोधित करेंगे। इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ फिजियोथैरेपिस्ट के 60वां सम्मेलन का विषय वर्क आउट फॉर फिट इंडिया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिट इंडिया पहल से प्रेरित है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker