केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फाइलेरिया खत्म करने के लिए शुरू किया ये राष्ट्रव्यापी अभियान…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लसिका फाइलेरिया को खत्म करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान शुरू किया है। मंत्रालय ने विशेष रूप से 10 प्रभावित राज्यों में फाइलेरिया रोधी दवाओं को प्रशासन के माध्यम से घर-घर पहुंचा कर फाइलेरिया रोग के संचरण को समाप्त करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी जन औषधि प्रशासन (एमडीए) अभियान शुरू किया है। मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश ने संयुक्त रूप से अभियान शुरू किया‌ है।

देश में 2027 तक फाइलेरिया को खत्म करने का रखा लक्ष्य

स्वास्थ्य मंत्रालय का यह लांच वैश्विक लक्ष्य से 3 साल पहले 2027 तक फाइलेरिया को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से शानदार समर्थन प्राप्त करने के 1 महीने बाद आया है। भारत ने लसीका फाइलेरिया (एलएफ) को खत्म करने के प्रयासों को तेज कर दिया है। यह क्यूलेक्स मच्छरों के कारण होने वाली एक वेक्टर-जनित बीमारी है जो लोगों को विकलांगता की ओर ले जाती है। समुदायों को विकलांगों के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक असुरक्षा से बचाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है।

“सभी राज्यों को फाइलेरिया को खत्म करने की ओर ध्यान देना चाहिए”

मंत्रालय के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि भारत सरकार ने एलएफ के उन्मूलन के लिए पहले से ही एक नई पांच-स्तरीय रणनीति का अनावरण किया है। अभियान की शुरुआत करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि एलएफ से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई की जरूरत है।’ उन्होंने सभी राज्यों से आग्रह किया कि वे दवाओं के वितरण के बजाय सीधे तौर पर देखी जाने वाली चिकित्सा पर ध्यान दें। साथ ही में उन्होंने ब्लॉक स्तर पर सघन मॉनिटरिंग पर ध्यान देने पर जोर दिया।

फाइलेरिया को खत्म करने के लिए कुछ राज्यों की अच्छी प्रैक्टिसों को अपनाएं

स्वास्थ्य सचिव ने गुणवत्ता डेटा सुनिश्चित करने के लिए मॉनिटर की निगरानी के अलावा सभी स्तरों पर कवरेज और निगरानी रिपोर्ट के दैनिक विश्लेषण की आवश्यकता बताई। बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य सचिव ने सुझाव दिया कि राज्यों की अच्छी प्रैक्टिसों को अन्य राज्यों द्वारा भी अपनाया जा सकता है। भारत 2027 तक फाइलेरिया को खत्म करने के लिए तैयार है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इस लक्ष्य को सतत विकास लक्ष्यों के साथ समाप्त करने के लिए सही समय है, जिसका उद्देश्य सभी प्रकार की भूख और विकलांगता या बीमारी को समाप्त करना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker