NDRF ने तुर्किये की सेना के साथ मिलकर 8 साल की बच्ची का किया रेसक्यू

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने तुर्किये सेना के साथ मिलकर शुक्रवार को भूकंप प्रभावित क्षेत्र से आठ साल की एक बच्ची को बचाया. तुर्किये के गाजियांटेप के नूरदगी में आए भीषण भूकंप में एक इमारत के मलबे के नीचे लड़की जिंदा फंस गई थी.

NDRF ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘कड़ी मेहनत और प्रेरणा परिणाम देती है, एनडीआरएफ की टीम ने तुर्किये  सेना के साथ मिलकर एक और जीवित पीड़िता (8 साल की उम्र की लड़की) को सफलतापूर्वक बचाया.‘ एनडीआरएफ के ट्वीट ने तुर्किये  में चल रहे बचाव कार्यों की एक तस्वीर शेयर की.

गुरुवार को अमित शाह ने की तारीफ
इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तुर्किये  में एक और नाबालिग लड़की की जान बचाने के लिए एनडीआरएफ की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार एनडीआरएफ को दुनिया की अग्रणी आपदा प्रतिक्रिया बल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

शाह ने ट्वीट किया, ‘हमारे एनडीआरएफ पर गर्व है. तुर्किये में बचाव अभियान में, टीम IND-11 ने गाज़ियांटेप शहर में एक छह वर्षीय लड़की बेरेन की जान बचाई. पीएम मोदी के मार्गदर्शन में, हम एनडीआरएफ को दुनिया की अग्रणी आपदा प्रतिक्रिया बल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.#OperationDost.’

भारत ने मदद के लिए भेजे 6 विमान
बता दें ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत भारत ने तुर्किये  और सीरिया में भूकंप राहत प्रयासों के लिए बचाव कर्मियों, आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सा उपकरणों को ले जाने वाले छह विमान भेजे हैं.

6 फरवरी को आए घातक भूकंप के बाद तुर्किये और इससे सटे सीरिया में मरने वालों की संख्या 24,000 से अधिक हो गई है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker