G-20: सीएम योगी ने GIS 2023 को लेकर अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, कहा- किसी प्रकार की न हो असुविधा….

यातायात प्रबंधन को लेकर पूर्व में कई बड़े मौकों पर हुई चूक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट व जी-20 सम्मेलन के दौरान कहीं न हो, इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। लखनऊ समेत अन्य बड़े शहरों में यातायात प्रबंधन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विस्तृत कार्ययोजना के तहत कदम बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद ने अधीनस्थों को निर्देश दिया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि देश-विदेश से आ रहे निवेशकों को आवागमन में किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

लखनऊ समेत अन्य प्रमुख शहरों में यातायात संचालन के ऐसे बेहतर प्रबंध किए जाए कि निवेशकों के साथ ही लोगों को भी आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। कहा है कि कहीं भी जाम लगने की दशा में संबंधित क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रमुख सचिव, गृह ने कहा कि प्रदेश में बेहतर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए संभावित ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए विस्तृत योजना बनाकर यातायात का संचालन कराया जाए। कहा कि लखनऊ में कुछ प्रमुख मार्गों में ट्रैफिक जाम की सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं, जो कतई उचित नहीं है। बेहतर यातायात संचालन के लिए आवश्यकता के अनुरूप रूट डायवर्जन का प्लान बनाने का निर्देश भी दिया है।

कहा कि देश-विदेश से आ रहे निवेशकों को लखनऊ में स्वच्छ वातावरण का आभास कराने के लिए नियमित रूप से सफाई व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए। कहा कि किसी भी मार्ग में किसी भी स्थान पर गंदगी अथवा कूड़ा एकत्रित न होने पाए। प्रमुख मार्गों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था समय से सुनिश्चित कराने का निर्देश भी दिया है। कहा कि आयोजन स्थल, हैलीपैड, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन सहित प्रमुख मार्गों व प्रमुख स्थानों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करते हुए असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। जिससे कहीं कोई अप्रिय घटना न हो। कहा कि पुलिसकर्मी अपने शासकीय दायित्वों के दौरान अतिथियों व लोगों से मित्रवत व्यवहार कर अपनी अच्छी छवि बनाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker