कराची में सुपुर्द-ए-खाक किए जाएंगे परवेज मुशर्रफ, विशेष विमान से पाकिस्तान लाया जाएगा पार्थिव शरीर

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का पार्थिव शरीर सोनवरा को दुबई से विशेष विमान से देश लाया जाएगा। पाकिस्तान के कराची में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 1999 में कारगिल ऑपरेशन का खाका तैयार करने वालो मुशर्रफ का एक लंबी बीमारी के बाद रविवार को दुबई में निधन हो गया।

एमाइलॉयडोसिस से थे पीड़ित

79 वर्षीय परवेज मुशर्रफ साल 2016 से ही यूएई में रह रहे थे। काफी लंबे समय से उनका दुबई के अमेरिकन अस्पताल में एमाइलॉयडोसिस का इलाज चल रहा था। जानकारी के मुताबिक, मुशर्रफ के पार्थिव शरीर को स्थानीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे एक विशेष विमान से पाकिस्तान ले जाया जाएगा। दुबई से पूर्व राष्ट्रपति का पार्थिव शरीर लाने के लिए पाकिस्तान का विशेष सैन्य विमान नूर खान एयरबेस से दुबई के लिए उड़ान भरेगा। हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं की गई है। 

पार्थिव शरीर लाने के लिए एनओसी जारी

परवेज मुशर्रफ के परिवार ने इस बात की पुष्टि की है कि यूएई में पाकिस्तानी दूतावास ने अनुरोध करने पर मुशर्रफ के पार्थिव शरीर को पाकिस्तान लाने के लिए एनओसी जारी कर दिया है। इस एनओसी में लिखा है कि पूर्व राष्ट्रपति की पत्नी सहबा मुशर्रफ, बेटा बिलाल और बेटी आयला, मुशर्रफ के पार्थिव शरीर को पाकिस्तान लाएंगे और उनको कराची के कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा। परवेज मुशर्रफ की मां को दुबई में दफनाया गया जबकि उनके पिता को कराची में सुपुर्द-ए-खाक किया गया था।

1999 में किया था तख्तापलट

मुशर्रफ ने 1999 के नवाज शरीफ को हटाकर सत्ता पर कब्जा कर लिया था। उन्होंने 2001 से 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। इसके बाद वो दुबई चले गए और वहीं जाकर बस गए। मुशर्रफ, पाकिस्तान पर शासन करने वाले अंतिम सैन्य तानाशाह थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker