अमेरिका के बाद अब कोलंबिया में दिखा जासूसी गुब्बारा, जांच में जुटी वायु सेना

अमेरिका और कनाडा के बाद अब कोलम्बिया में एक संदिग्ध बैलून (Chinese Balloon) देखा गया है। कोलंबिया वायु सेना ने कहा कि वाशिंगट द्वारा दी गई चेतावनी के बावजूद उन्हें आज यानी सोमवार को आसमान में एक बैलून नजर आया है। वे उसकी निगरानी में जुट गए हैं।

चाइनीज जासूसी गुब्बारा दिखने का दावा

दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के उत्तर-पश्चिम में स्थित कोलंबिया ने चाइनीज जासूसी गुब्बारा दिखने का दावा किया है। कोलंबियाई वायु सेना ने कहा कि देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद 55,000 फीट की ऊंचाई पर एक ऑब्‍जेक्‍ट देखा गया। उन्होंने कहा कि वो गुब्बारे के समान जैसे कोई चीज थी जो देश के उत्तरी क्षेत्र के ऊपर से गुजर रही थी। ये गुब्बारा 25 समुद्री मील की औसत गति से आगे बढ़ रही थी।

हवाई क्षेत्र छोड़ने तक किया ट्रैक

कोलंबियाई वायु सेना ने बताया कि एयर सिस्टम के जरिये उस ऑब्जेक्ट को हवाई क्षेत्र छोड़ने तक ट्रैक किया गया और पता लगाया गया कि क्या यह राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के साथ-साथ विमानन सुरक्षा के लिए खतरा तो नहीं है।

अमेरिका के मोंटाना से गुजरा था बैलून

कम आबादी वाले शहर मोंटाना, अमेरिका के तीन न्यूक्लियर मिसाइल क्षेत्रों में से एक है। से मिसाइल फील्ड मैल्मस्ट्रोम एयरफोर्स बेस पर है। अधिकारियों का कहना है कि चीन का संदिग्ध गुब्बारा अमेरिका के मोंटाना के ऊपर से भी गुजरा था।

इस मामले में पेंटागन ने कहा की चीन के एक संदिग्ध गुब्बारे पर नजर बनाए हुए है। बता दें कि ये गुब्बारा बीते कई दिनों में अमेरिकी के कई संवेदनशील जगहों के पास से गुजरा है। अधिकारियों को भरोसा है कि ये जासूसी गुब्बारा चीन का है। वहीं, इस मामले में चीन का कहना है कि बिना तथ्यों की जांच करे अनुमान लगाने की जरूरत नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker