दिल्ली: केंद्र सरकार से G-20 सम्मेलन तैयारियों के लिए डिप्टी सीएम ने मांगे 927 करोड़ रुपये

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर 927 करोड़ रुपये के अनुदान की मांग की है। उन्होंने कहा है कि राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन होना है, उसके लिए विशेष विकासात्मक काम करने के लिए इस राशि की जरूरत होगी।

सिसोदिया ने वित्त मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि भारत के लिए बहुत खुशी की बात है कि इस बार भारत जी-20 की बैठक की मेजबानी कर रहा है। दिल्‍ली के लिए और भी खुशी की बात है कि जी-20 की अधिकतर महत्वपूर्ण गतिविधियां दिल्‍ली में ही होने जा रही हैं। जी-20 की इस बैठक के आयोजन को सफल बनाने की दिशा में दिल्‍ली सरकार भारत सरकार के साथ पूरा सहयोग करेगी।

दिल्ली सरकार की रहेगी ये कोशिश

दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पूरी दिल्‍ली सरकार की कोशिश रहेगी कि जी-20 की बैठक के दौरान जो अंतरराष्ट्रीय मेहमान हमारे यहां आए उनकी मेजबानी में कोई कमी ना हो और साथ-साथ 27वीं सदी के भारत की राजधानी के रूप में वह दिल्‍ली से अविस्मरणीय यादें लेकर लौटें।

दिल्ली में विकास के लिए बनाई रूपरेखा

इसी दिशा में दिल्‍ली सरकार के विभिन्‍न विभागों ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट से लेकर अनेक गतिविधियों और कार्यक्रमों के आयोजन की एक रूपरेखा बनाई है। इसमें जी-20 के प्रमुख आयोजन स्थलों के आसपास के विशिष्ट इलाकों का सौंदर्यकरण और दिल्‍ली के प्रमुख स्थानों पर इस अवसर पर कुछ विशिष्ट गतिविधियों और कार्यक्रमों के आयोजन के प्रस्ताव हैं।

जी-20 की विशेष तैयारियों के लिए जो योजनाएं बनाई गई हैं उनके लिए दिल्‍ली सरकार को 927 करोड रुपये की आवश्यकता है। दिल्‍ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना भी निरंतर इन प्रयासों की समीक्षा कर रहे हैं। जी-20 की तैयारियों के लिए इन सभी प्रयासों एवं कार्यक्रमों को उपराज्यपाल महोदय ने भी सहमति दी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker