पाकिस्तान ने विकिपीडिया वेबसाइट को किया ब्लॉक, जानिए पूरा मामला

पाकिस्तान में अब कोई भी व्यक्ति विकिपीडिया का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। दरअसल पाक ने विकीपीडिया को आपत्तिजनक या ईशनिंदा कंटेंट न हटाने पर विकिपीडिया को ब्लॉक कर दिया है। द न्यूज अखबार ने बताया कि पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (पीटीए) द्वारा विकिपीडिया की सेवाओं को 48 घंटों की समय सीमा समाप्त होने के बाद विकिपीडिया को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है।

पहले भी पाक ने विकिपीडियो को ब्लॉक की दी थी चेतावनी

पाकिस्तान ने विकिपीडिया को पहले चेतावनी दी थी। जिसमें कहा गया था कि अगर वो अपनी वेबसाइट से ईशनिंदा वाले कंटेंट को नहीं हटाता है तो उस पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। जब विकिपीडिया के अधिकारियों ने पीटीए के प्रवक्ता से शुक्रवार देर रात संपर्क किया गया और विकिपीडिया को ब्लॉक करने के बारे में पूछताछ की गई तो पीटीए अधिकारी ने पुष्टि की कि “हां” इसे ब्लॉक कर दिया गया है।

विकिमीडिया फाउंडेशन करता है विकिपीडिया को होस्ट

मुल्क की हाई कोर्ट के निर्देश पर पीटीए ने 48 घंटों के लिए वेबसाइट को बाधित और धीमा कर दिया था। वेबसाइट पर ईशनिंदा कंटेंट होने के चलते ब्लॉक किया गया है। विकिपीडिया एक मुफ्त ऑनलाइन विश्वकोश है, जिसे दुनिया भर के स्वयंसेवकों द्वारा बनाया गया है। विकिपीडिया को विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा होस्ट किया जाता है। पीटीए के प्रवक्ता ने कहा कि विकिपीडिया को नोटिस जारी कर अनुचित कंटेंट को ब्लॉक करने/हटाने के लिए संपर्क किया गया था।

48 घंटे की समय सीमा के बाद विकिपीडिया को किया ब्लॉक

पीटीए ने कहा कि विकिपीडिया से अनुचित कंटेंट हटाने के लिए संपर्क किया गया था। पीटीए ने एक बयान में कहा कि विकिपीडिया ने न तो ईशनिंदा कंटेंट को हटाया और न ही अधिकारियों से इसपर बात की थी। पाकिस्तान ने 1 फरवरी को अनुचित कंटेंट के साथ  48 घंटे की समय सीमा समाप्त होने के बाद प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया गया था

पाकिस्तान में है ईशनिंदा एक संवेदनशील मुद्दा

पीटीए के प्रवक्ता ने कहा कि अगर रिपोर्ट की गई गैरकानूनी सामग्री को ब्लॉक/हटा दिया जाता है तो विकिपीडिया की सेवाओं की बहाली पर पुनर्विचार किया जाएगा। सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक और यूट्यूब को अतीत में ईशनिंदा वाली सामग्री को लेकर ब्लॉक किया गया है। मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में ईशनिंदा एक संवेदनशील मुद्दा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker