नए इनकम टेक्स सिस्टम से होगी बड़ी बचत, जानें किसको कितना होगा फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से नई इनकम टैक्स रिजीम को आकर्षक बनाने के लिए बजट 2023 में काफी सारे उपाए किए गए हैं। साथ ही इस बार के बजट में मिडिल क्लास को राहत देते हुए कल बजट में सात लाख रुपये तक की आय पर टैक्स छूट का ऐलान कर दिया कर गया है।

वित्त मंत्री के अनुसार, नई इनकम टैक्स रिजीम को आगे डिफॉल्ट बना दिया जाएगा। इसमें निवेशकों को इन्वेस्टमेंट पर छूट नहीं दी जाएगी, जिससे टैक्स भरना भी काफी आसान हो जाएगा।

नई इनकम टैक्स रिजीम में अब ये होगा फायदा

नई इनकम टैक्स रिजीम को सरकार की ओर से 2020 के बजट में पहला बार लाया गया था। अब इसमें 9 लाख रुपये तक की आय पर पांच प्रतिशत या 45,000 टैक्स भरना पड़ेगा और पुरानी टैक्स रिजीम में 60,000 रुपये टैक्स भरने पड़ेंगे।

इसी प्रकार अगर कोई व्यक्ति 15 लाख रुपये तक कमाता है, तो नई इनकम टैक्स रिजीम में 1.50 लाख रुपये या 10 प्रतिशत का टैक्स भरना होगा और यह पुरानी टैक्स रिजीम के तहत 1,87,500 रुपये टैक्स भरना होता है, जोकि नई टैक्स रिजीम के मुकाबले 20 प्रतिशत अधिक है।

पुराने वालों को अभी भी फायदा

अगर कोई व्यक्ति अधिक बचत योजनाओं में निवेश करता है, तो उसके लिए अभी भी पुरानी टैक्स रिजीम अधिक आकर्षक है। क्योंकि इसमें आप होम लोन की ब्याज पर 24B के तहत मिलने वाली दो लाख रुपये, 80C में 1.50 लाख रुपये, 80CCD में एनपीएस (NPS)पर अतिरिक्त 50,000 रुपये और हेल्थ इंश्योरेंस पर 50,000 रुपये की छूट दी जाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker