टॉपिक समझ नहीं आने पर सीनियर करियर काउंसलर के ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

-पढ़ते समय कुछ टापिक मुझे समझ में नहीं आता, जिससे बेचैनी होने लगती है। ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए?

-अनुभव सिंह, ईमेल से

आमतौर पर ऐसा प्राय: तब होता है, जब किसी विषय की पढ़ाई करते समय दिमाग उस पर एकाग्र नहीं हो पाता। स्वाभाविक है कि ऐसी स्थिति में हम सिर्फ पन्ने पलटते हैं। समझ में कुछ भी नहीं आता। यह स्थिति किसी उलझन, दिमाग में कई बातें चलते रहने, मन भटकने आदि के कारण हो सकती हैं। इसीलिए अक्सर कहा जाता है कि तरोताजा होकर पढ़ने बैठना चाहिए। इसके लिए अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखने, संतुलित व पोषक खानपान, अच्छी नींद, स्वास्थ्य आदि का ध्यान रखना आवश्यक होता है। यदि इन सभी बातों का ध्यान रखने के बावजूद कोई टापिक समझ में नहीं आता और उसे पढ़ते समय बेचैनी होती है, तो इसका कारण यह भी हो सकता है कि वह आपको काफी मुश्किल लगता हो। इसके चलते आप परेशान हो जाते हों और बेचैनी होने लगती हो। जब कभी ऐसा हो, आप 10-15 मिनट टहल लें या पसंद का संगीत सुन लें या किसी अपने से हल्की फुल्की बातचीत करें। मुश्किल लगने वाले विषयों को आसान बनाने के लिए किसी अध्यापक, वरिष्ठ की मदद लें और उसे समझने का आसान तरीका समझें। दृढ़ता और धैर्य के साथ प्रयास करेंगे, तो उस पर मजबूत पकड़ बना सकते हैं। इन सबके बावजूद कोई हल निकलता न दिखे, तो मनोवैज्ञानिक की सलाह लेना उचित हो सकता है।

-मैं बीए प्रथम वर्ष में हूं। 2025 में यूपीएससी देने की योजना है। तब मेरी उम्र 21 वर्ष होगी और उस साल बीए तृतीय वर्ष की परीक्षा मई में होगी। कृपया बताएं कि इसके लिए मेरी स्ट्रेटेजी क्या होनी चाहिए?

-नितिन विश्वकर्मा, ईमेल से

यदि आप अभी से कुछ समय नियमित रूप से यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए भी देते रहेंगे, तो अगले दो वर्ष में इसके पाठ्यक्रम पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं। अध्ययन के साथ-साथ प्रश्नों को हल करने का अभ्यास भी करते रहें। इस बात का ध्यान रखें कि सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार) की तैयारी करते समय रटने के बजाय विषयों/धारणाओं को समझने का प्रयास करें।

-मैंने बीएससी (मैथ) और बीएड किया है। उम्र 30 वर्ष है। कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।

-प्रकाश, ईमेल से

आपको सीटीईटी/टीईटी के माध्यम से अध्यापन के क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाने के बारे में शीघ्रता से विचार करना चाहिए। आप नवोदय विद्यालय में शिक्षक बनने के लिए भी प्रयास कर सकते हैं। चूंकि आपने बीएससी किया है, इसलिए विज्ञान विषयों का अध्यापन आपके लिए बेहतर हो सकता है। उक्त परीक्षाओं की तैयारी करने के दौरान आप निजी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों, ट्यूशन आदि के माध्यम से अपनी अध्यापक कला को निखार सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker