मरने के बाद भी कमाया जा सकता है पुण्य, जानिए कैसे….

मृत्य के बाद धन-दौलत और संगे-संबंधी सबकुछ यहीं छूट जाते हैं और व्यक्ति जिस तरह खाली हाथ आता है उसे उसी तरह खाली हाथ ही जाना पड़ता है. यानी मृत्यु के बाद व्यक्ति अपने साथ कुछ भी नहीं लेकर जा सकता है. भौतिक सुखों से जुड़ी सभी चीजें यहीं धरी की धरी रह जाती है. लेकिन व्यक्ति द्वारा किए कर्म उसके साथ जाते हैं. इसलिए जीवन में हमेशा अच्छे और पुण्य कर्म ही करने चाहिए. इसका वर्णन वेद, पुराण और धर्म ग्रंथों में भी स्पष्ट रूप से मिलता है कि, व्यक्ति द्वारा किए कर्म न केवल इस जन्म बल्कि अगले जन्म तक उसके साथ रहते हैं. जानते हैं ऐसे ही 5 पुण्य कामों के बारे में जिसे आप यदि अपने जीवन में कर लेते हैं तो इसका फल आपको मरने के बाद भी मिलेता रहेगा.

  • धार्मिक ग्रंथ-अपने जीवनकाल में किसी को धार्मिक ग्रंथ का भेंट जरूर करें. इसे बहुत पुण्य माना जाता है. साथ ही इसका पुण्य आपको मरने के बाद भी मिलेगा. आपने जिसे भी धार्मिक ग्रंथ भेंट किया, वह जब-जब इसका पाठ करेगा आपके इसका पुण्य फल मिलता रहेगा.
  • वाटर कूलर– किसी सार्वजनिक स्थान या पब्लिक प्लेस पर वाटर कूलर या प्लाऊ बनवाएं. यह बहुत ही पुण्य काम होता है. लोगों की प्यास बुझाना और जल का दान महादान के बराबर है. इसका पुण्य भी मरने के बाद तक मिलता है.
  • गरीब व अनाथ को शिक्षित करना- यदि आप समर्थ हैं तो किसी अनाथ, गरीब या जरूरतमंद को शिक्षित करें. इसका पुण्य न केवल जीवन और मृत्यु पश्चात बल्कि कई जन्मों तक मिलता रहता है.
  • व्हीलचेयर का दान– किसी अस्पताल में व्हीलचेयर का दान करें. जब भी किसी मरीज द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाएगा, आपको इसका पुण्यफल मिलता रहेगा.
  • दान- दान का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है.आपके द्वारा दिया गया दान कभी खाली नहीं जाता है और किसी न किसी रूप में इसका फल आपको जरूर मिलता है. शास्त्रों में भी बताया गया है कि जीवनकाल में किए गए दान का पुण्यफल मृत्यु के बाद भी साथ जाता है.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker