शेयर मार्केट में आई बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 187 अंक टूटा, निफ्टी 18100 के पार हुई बंद

वीकली एक्सपायरी के दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स में बिकवाली देखने को मिली है. आज के कारोबार के बाद सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में बंद हुए हैं. सेंसेक्स 187.31 अंक यानी 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ 60,858.43 के लेवल पर क्लोज हुआ है. वहीं, निफ्टी इंडेक्स 57.50 अंक यानी 0.32 फीसदी लुढ़क कर 18,107.85 के लेवल पर बंद हुआ है. 

FIIs ने कितनी की बिकवाली?
अमेरिकी बाजारों में बिकवाली और FIIs के पूंजी निकालने की वजह से घरेलू बाजार में गिरावट देखने को मिली है. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 319.23 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे हैं. 

टाटा स्टील रहा टॉप गेनर
सेंसेक्स के टॉप-30 शेयर्स की लिस्ट में टाटा स्टील टॉप गेनर रहा है. इसके अलावा पॉवर ग्रिड, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी, एलटी, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, सन फार्मा, मारुति और विप्रो के शेयर्स में तेजी रही है. 

किन शेयर्स में रही गिरावट? 
इसके अलावा गिरावट वाले शेयर्स की लिस्ट में एशियन पेंट्स सबसे ज्यादा फिसला है. साथ ही टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, आईटीसी और नेस्ले इंडिया के शेयर्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि ग्लोबल बाजारों में नकारात्मक रुख के साथ घरेलू शेयर बाजारों में पिछले दिनों की तेजी पर विराम लगा है. अमेरिका में कमजोर उपभोक्ता आंकड़ों (Consumer Data) और फेडरल रिजर्व के नीति-निर्माताओं की मौद्रिक नीति को लेकर कड़े रुख से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. मंदी की आशंका से वैश्विक बाजारों में गिरावट रही है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker