स्वीडन सरकार ने यूक्रेन को सैन्य सहायता के नए पैकेज देने का किया ऐलान

स्वीडन सरकार ने गुरुवार को यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता के नए पैकेज की घोषणा की। इस पैकेज में बख्तरबंद सैन्य लड़ाकू वाहन शामिल होंगे। स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस समय यूक्रेन को सैन्य सहायता की आवश्यकता है। इसलिए हमने यूक्रेने को यह सैन्य पैकेज दिया है। उन्होंने कहा, ‘यूक्रेन को दी जाने वाली इस पैकेज की कुल कीमत 419 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें अगली पीढ़ी की लाइट एंटी टैंक हथियार (NLAW) भी भी शामिल हैं।

यूक्रेन को सैन्य सहायता करना महत्वपूर्ण- क्रिस्टरसन

राष्ट्रपति उल्फ क्रिस्टरसन ने कहा कि यूक्रेन को सैन्य समर्थन करना बिल्कुल ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि स्वीडन अपने लगभग 50 ट्रैक्ड और बख्तरबंद 90 सैन्य लाड़ाकू वाहन भेजेगा। हालांकि सरकार ने साफ तौर पर इसके बारे में कुछ नहीं बताया कि यूक्रेन को आर्चर तोपों की कितनी आपूर्ति की जाएगी। गुरुवार को घोषित किए गए पैकेज से पहले स्वीडन ने यूक्रेन को करीब पांच अरब स्वीडिश क्राउन की सैन्य सहायता के साथ-साथ मानवीय सहायता की कई किस्तों की घोषणा की थी।

पैकेज में टैंकरोधी हथियार भी शामिल

मालूम हो कि स्वीडन के पास कुल 48 आर्चर तोपें हैं, जिसको बोफोर्स द्वारा बनाया गया है। यूक्रेन काफी लंबे समय इन्हें अपने शस्त्रभंडार में शामिल करना चाहता था, ताकि ये रूसी सेना का सामना कर सकें। स्वीडन वर्तमान में यूरोपीय संघ का अध्यक्ष है। स्वीडन ने फिनलैंड के साथ नाटो गठबंधन में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद यह कदम उठा कर स्वीडन ने अपनी वर्षों की गुटनिरपेक्षता को छोड़ दी है। बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से विभिन्न पश्चिमी देश यूक्रेन को सैन्य और मानवीय सहायता दे रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker