उड़ीसा आने का बना रहे हैं प्लान, तो इन खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर

उड़ीसा लोगों के बीच जगन्नाथ पुरी मंदिर के लिए खासतौर से मशहूर है लेकिन इसके अलावा भी यहां काफी कुछ है देखने लायक। तो अगर आप यहां टूर्नामेंट देखने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो यहां की इन जगहों को देखने के लिए भी थोड़ा वक्त निकाल लें। जो आपके उड़ीसा ट्रिप को बना सकती हैं मजेदार और हमेशा के लिए यादगार। 

अस्तारंग बीच, उड़ीसा

अस्तारंग बीच का नजारा सनसेट के टाइम और ज़्यादा ख़ूबसूरत हो जाता है। यहां के लोकल लोगों के लिए तो ये एक पिकनिक स्पॉट है। लेकिन बहुत ही कम लोग इस जगह के बारे में जानते हैं। ओडिशा/उड़ीसा के पुरी में बसे अस्तारंग गांव को लोग ‘फिशिंग विलेज’ के नाम से भी जानते हैं। यह बीच पूरी से 60 किलोमीटर दूर वे ऑफ बंगाल के नजदीक है। 

तेन्सा हील

तेन्सा उड़ीसा की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। तेन्सा उड़ीसा का एक हिल स्टेशन है। जो राउरकेला से 110 किमी. की दूरी पर है। चारों तरफ से हरे-भरे पहाड़ से घिरा हुआ ये हिल स्टेशन समुद्र तल से 3,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पहुंचकर आप एकदम रिफ्रेश हो जाएंगे।

चन्द्रागिरी

चन्द्रागिरी उड़ीसा के ऑफबीट प्लेसेज में से एक है। जिसे उड़ीसा के मिनी तिब्बत के नाम से जाना जाता है। क्योंकि यहां 200 से ज्यादा तिब्बती निवास करते हैं। यहां एक मोनेस्टी है। यहां आकर ऐसा सुकून का एहसास होता है कि यहां से जाने का ही मन नहीं करता। तो इसे भी अपने लिस्ट में शामिल कर लें।

बरेहपानी वॉटरफॉल

उड़ीसा में बीच ही नहीं पहाड़ भी हैं और इन पहाड़ों से बहते खूबसूरत झरने भी। इन्हीं में से एक है बरेहपानी। ये झरना उड़ीसा के मयूरभंज जिले सिमलीपल नेशनल पार्क में है। बरेहपानी वाटरफॉल उड़ीसा के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। 1200 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए झरने को आप देखेंगे तो आपको मेघालय में होने का एहसास होगा। 

सटकोसिया

अगर आपको एडवेंचर और प्रकृति के बीच होना पसंद है तो आपको उड़ीसा के सटकोसिया की सैर बिल्कुल मिस नहीं करनी चाहिए। खूबसूरत पहाड़ और घने जंगल से घिरी इस सैंक्चुरी में ट्रेकिंग के साथ और भी कई एडवेंचर एक्टिविटीज के भी मजे ले सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker