मकर संक्रांति पर भारत में घूमने के लिए ये सबसे खूबसूरत हैं ये जगह

नई दिल्ली, मकर संक्रांति उन त्योहारों में से एक है जो साल की शुरुआत में ही मनाए जाते हैं। सूर्य देवता को अर्घ्य देने के साथ ही तमाम धर्मों में इसे नए साल की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है। आमतौर पर मकर संक्रांति हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस साल यह त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस खास मौके पर देशभर में पतंगबाजी का माहौल रहता है।

इस त्योहार को धूमधाम से मनाने के लिए मिठाई और स्थानीय स्नैक्स बनाए जाते हैं। कुछ लोग मकर संक्रांति के खास मौके पर घूमने जाते हैं। चलिए नजर डालते हैं भारत के कुछ ऐसे शहरों पर जहां मकर संक्रांति के त्योहार को बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। अगर आप भी इस त्योहार पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन शहरों को अपनी सूची में जोड़ सकते हैं।

1. अहमदाबाद, गुजरात

जब मकर संक्रांति के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमें अहमदाबाद याद आता है। शहर का पुराना आकर्षण कई गुना बढ़ जाता है जब जीवंत पतंगों को जनवरी के साफ आसमान में उड़ते और मंडराते देखते हैं। इस त्योहार के दौरान सभी आकार और रंग की पतंगें देखने को मिलती हैं। इन पतंगों के अलावा स्थानीय व्यंजनों जैसे उंधियो, जड़ों, बीन्स और सब्जियों से बने भोजन का भी लुत्फ उठाया जा सकता है।

2. जोधपुर, राजस्थान

मकर संक्रांति के अवसर पर जोधपुर शहर सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जोधपुर इंटरनेशनल डेजर्ट फेस्टिवल के नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जहां दुनिया भर के पतंगबाज अपनी पतंगबाजी का कौशल दिखाने पहुंचते हैं।

3. गुवाहाटी, असम

गुवाहाटी में मकर संक्रांति को माघ बिहू के रूप में मनाया जाता है। नए मौसम की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा सामुदायिक भोज और मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लकड़ी से बने अलाव जलाए जाते हैं और बांस को जलाया जाता है इस त्योहार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

4. जयपुर, राजस्थान

जयपुर राजस्थान का एक जीवंत शहर है जो पतंग उत्सव को भव्य तरीके से मनाता है। जयपुर शहर को उत्सव के माहौल से भरने के लिए घोड़ों, ऊंटों, नर्तकियों और संगीतकारों की परेड भी आयोजित करता है।

5. अमृतसर, पंजाब

अमृतसर में पतंगों का त्योहार व्यापक रूप से मनाया जाता है। शहर में स्थानीय लोग रंगीन कपड़े पहनते हैं और गुड़, तिल और मूंगफली से बनी मिठाइयों के साथ त्योहार मनाते हुए स्थानीय लोक संगीत पर पारंपरिक नृत्य और भांगड़ा करते हैं।

6. वडोदरा, गुजरात

शानदार पतंगबाजी को देखने के लिए, गुजरात का वड़ोदरा शहर आपकी सूची में जरूर होना चाहिए। उत्तरायण पर्व को लेकर पूरा प्रदेश हर्षोल्लास के मूड में है। त्योहार से सप्ताहभर पहले ही लोग अपनी छतों पतंगबाजी का कौशल दिखाने में जुट जाते हैं। तरह-तरह की रंग-बिरंगी पतंगों से यहां का आसमान काफी खूबसूरत नजर आता है।

7. हरिद्वार, उत्तराखंड

पवित्र नदी के रूप में, गंगा हरिद्वार से बहती है, मकर संक्रांति के दिन एक आध्यात्मिक रूप से इस उत्सव को मनाने के लिए आप यहां आ सकते हैं। गंगा तट पर आरती करने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है, जो वाकई एक दिव्य नजारा लगता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker