खाने में थूकने का दावा करने वाले वीडियो वायरल, जानें क्या सच और….

अकसर सोशल मीडिया पर खाने में थूकने का दावा करने वाले वीडियोज सामने आते हैं. क्या मुस्लिम समुदाय के लोग खाना बनाने या परोसने से पहले उसमें थूकते हैं? ये वो सवाल है, जिस पर अकसर सोशल मीडिया पर वार-पलटवार के बाण चलते रहते हैं. अब सोशल मीडिया पर एक और वीडियो सामने आया है, जिसे लेकर लोग दावा कर रहे हैं कि मुस्लिम स्कॉलर खाने में थूक रहे हैं. वहीं कुछ लोग इसे झूठा बताते हुए दलील दे रहे हैं कि वे थूक नहीं रहे बल्कि फूंक रहे हैं. 

क्या बोले एक्सपर्ट्स?

हालांकि एक्सपर्ट्स का वायरल वीडियो पर कहना है कि खाने में थूकने जैसी बात बेबुनियाद है. मुस्लिम स्कॉलर मतीन खान के मुताबिक, खाने में थूकने जैसा कोई रिवाज ही नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खाने में थूकने वाली वीडियो के दावे को मुस्लिम स्कॉलर मतीन खान ने बेबुनियाद बताया. उन्होंने कहा, कुछ लोग खाना बनते वक्त कुरान की आयतें पढ़कर दम करते हैं. सभी मुसलमान ऐसा नहीं करते. और जो लोग ऐसा करते हैं, वे फूंकते हैं, थूकते नहीं हैं. उन्होंने बताया कि थूकने वाली बात झूठी है और थूकने जैसा कोई रिवाज या परंपरा ही नहीं है.

उन्होंने कहा कि दम इसलिए किया जाता है ताकि बरकत हो. आसान शब्दों में समझा जाए तो दम करने से खाना कम नहीं पड़ता और सबके हिस्से में आ जाता है. गरीबों के लिए खाना पहले ही निकाल लिया जाता है. मतीन खान ने यह भी कहा कि जो वीडियो में लोग नजर आ रहे हैं, वे मलेशिया या फिर दक्षिण के मुसलमान लग रहे हैं क्योंकि दिल्ली में धोती-कुर्ता (तहमद) पहना नहीं जाता. 

 क्या है वीडियो में

वीडियो में चावल बनाया जा रहा है और कुछ लोग आसपास खड़े हैं. दावा किया जा रहा है कि एक व्यक्ति चावलों में थूक देता है. इस वीडियो को कई हैंडल्स से शेयर किया गया है. मेजर सुरेंद्र पूनिया ने भी वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- खाने में थूकने का क्या लॉजिक है भाई? क्या कोई समझा सकता है? 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker