ब्राजील में दंगों के मामले में शीर्ष अधिकारियों की गिरफ्तारी का आदेश जारी

ब्रासीलिया, ब्राजील में दंगों के मामले में शीर्ष सरकारी अधिकारियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं। ये कार्रवाई पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के समर्थकों द्वारा सुप्रीम कोर्ट, कांग्रेस और कैपिटल सिटी में राष्ट्रपति भवन पर धावा बोलने को लेकर की गई है। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय से मंगलवार को एक बयान जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि अधिकारियों में ब्रासालिया के पूर्व सार्वजनिक सुरक्षा प्रमुख एंडरसन टोरेस सहित अन्य रविवार को हुए दंगों में “अपने कृत्यों और चूक के लिए जिम्मेदार” हैं।

पुलिस कमांडर बर्खास्त, गवर्नर पर भी कार्रवाई

हिंसा के बाद पुलिस कमांडर कर्नल फैबियो ऑगस्टो को बर्खास्त कर दिया गया था। शहर के गवर्नर इबनीस रोचा को सुप्रीम कोर्ट की ओर से 90 दिनों की अवधि के लिए हटा दिया गया है। इससे पहले मंगलवार को रिकार्डो कैपेली को ब्रासीलिया में सुरक्षा संभालने के लिए नियुक्त किया गया था। कैपेली ने टोरेस पर “तोड़फोड़ अभियान” का आरोप लगाया था। कैपेली ने मीडिया को बताया कि सरकारी इमारतों पर दंगाइयों के धावा बोलने से पहले टोरेस की तरफ से “आदेश की कमी” साफ थी।

‘दंगों में भूमिका नहीं’

इसके जवाब में एंडरसन टोरेस ने “बेतुकी परिकल्पनाओं” पर गहरा खेद जताया। उन्होंने कहा कि दंगों में उन्होंने कोई भूमिका नहीं निभाई है। उस दौरान वो अपने परिवार के साथ छुट्टी पर गए थे। वो मेरे निजी और पेशेवर जीवन का सबसे खराब दिन था।

बोलसोनारो की संपत्ति जब्त करने की मांग

सरकारी वकीलों ने दंगों के चलते संघीय ऑडिट कोर्ट से बोलसोनारो की संपत्ति को जब्त करने के की मांग की है। पूर्व राष्ट्रपति ने दंगों की निंदा की है, लेकिन अक्टूबर 2022 में हुए चुनाव में अपनी हार नहीं मानी है। वो अपने प्रतिद्वंद्वी लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के खिलाफ चुनाव हार गए थे और एक जनवरी को लूला को सत्ता सौंपने से पहले ही फ्लोरिडा के लिए निकल गए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker