इन कुंड में स्नान करने से रोगों से मिलता हैं छुटकारा

दुनियाभर में हर किसी को कोई ना कोई बीमारी है और उस बीमारी को दूर करने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। हालाँकि कई ऐसे कुंड है जहाँ स्नान करने से शरीर के रोग दूर हो जाते हैं। जी हाँ और ऐसी लोगों की मान्यता है। अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी रोग से पीड़ित है तो इन कुंड में स्नान करने से छुटकारा मिल सकता है। आइए बताते हैं उन कुंडों के बारे में।

गुरुडोंगमार झील उत्तरी सिक्किम, सिक्किम- गुरुडोंगमार झील भारत की सबसे ऊंची झीलों में से एक है। सिक्किम की इस झील को सिख, हिंदू और बौद्ध पवित्र मानते हैं। कहते है कि गुरु नानक देव जी ने एक बार झील के एक हिस्से को छू लिया था और उनके छूते ही वह हिस्सा जम गया। जी हाँ और तभी से स्थानीय लोगों का दावा है कि अगर कोई व्यक्ति गुरुडोंगमार का पवित्र जल पीता है तो उसके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिल जाती है।

सहस्रधारा, देहरादून, उत्तराखंड- देहरादून के लोकप्रिय हिल स्टेशन से 20 किमी दूर सहस्रधारा जलप्रपात अपने आप में एक छिपे हुए कोहिनूर की तरह है। जी हाँ और यहां के स्थानीय निवासियों का मानना ​​है कि गंधक युक्त पानी में डुबकी लगाने से न सिर्फ शारीरिक बीमारियां दूर होती हैं बल्कि मानसिक स्तर भी अच्छा होता है।

भीमकुंड, छतरपुर, मध्य प्रदेश- इस प्राकृतिक गुफा के बीच स्थित भीमकुंड भारत के सबसे रहस्यमयी जलस्रोतों में से एक है। जी हाँ और ऐसा कहा जाता है कि यह कुंड महाभारत के समय से अस्तित्व में है और इसकी गहराई आज तक कोई नहीं नाप सका है। केवल यही नहीं बल्कि यहां तक ​​कि डिस्कवरी चैनल के चालक दल भी इस रहस्यमयी जलाशय की गहराई के बारे में सच्चाई का पता नहीं लगा सके। इसी के साथ ही यहां प्राकृतिक आपदाओं के दौरान हर बार जलस्तर बढ़ जाता है। यहाँ रहने वाले लोगों का दावा है कि विशेष रूप से मकर संक्रांति पर भीमकुंड में डुबकी लगाने से न केवल आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है बल्कि आपके सभी पाप भी दूर हो जाते हैं।

मणिमहेश, मणिमेश रेंज, हिमाचल प्रदेश- कैलाश शिखर की तलहटी में बनी यह ऊंची झील अपनी जादुई शक्तियों के लिए जानी जाती है। जी हाँ और यहाँ रहने वाले लोगों का दावा है कि यहां का पानी मांसपेशियों को मजबूत करता है और शरीर के घावों को भरता है। जी दरअसल हर साल हजारों श्रद्धालु इस पवित्र सरोवर में स्नान करने और तीन बार परिक्रमा करने आते हैं।

गंगा, गंगोत्री, उत्तराखंड- यह छोटा सा गांव प्रसिद्ध गंगोत्री मार्ग पर पड़ता है और यहां आने वाले श्रद्धालु गर्म पानी में डुबकी लगाते हैं। इसी के साथ यहां आने वाले कई पर्यटकों का मानना ​​है कि यहां डुबकी लगाने से न सिर्फ उनका शरीर तरोताजा होता है बल्कि उनके शरीर के रोग भी दूर हो जाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker