घर पर बनाए रेस्टोरेंट जैसा शाही पनीर

शाही पनीर बनाने के लिए सामग्री-


250 ग्राम पनीर, 1 इंच के चौकोर टुकड़ों में कटा हुआ
1 मीडियम साइज टमाटर, पीसा हुआ
2 मीडियम साइज प्याज़, ब्लान्च करके पीसा हुआ
5-6 काजू
1 टीस्पून धनिये के बीज, भुने हुए
1-2 लौंग (लवंग)
1/2 टुकड़ा तेजपत्ता
1 छोटा टुकड़ा दालचीनी
2 हरी इलायची
1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन की पेस्ट
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टीस्पून धनिया पाउडर
1 बूँद लाल फ़ूड कलर, यदि आप चाहें
1/3 कप मथा हुआ दही (खट्टा नहीं)
1/3 कप गरम पानी
1/2 टीस्पून चीनी, यदि आप चाहें
2 टेबलस्पून ताज़ी मलाई
1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
2-3 केसर के धागे, 1 टीस्पून पानी में घुले हुए, यदि आप चाहें
3 टेबलस्पून तेल या घी
नमक, स्वादानुसार
1-2 टीस्पून कसूरी मेथी, सजावट के लिए

शाही पनीर बनाने की विधि-  भुने हुए धनिये के बीज के साथ काजू को पीसकर बारीक पाउडर बना लीजिये। उसके बाद एक कडाही में मध्यम आँच पर तेल गरम कीजिये। लौंग, तेजपत्ता, दालचीनी और हरी इलायची डालिए। जब वह फूटने लग जाए तब पीसा हुआ प्याज़ डाल दीजिये। अब प्याज़ को कलछी से चलाते हुए हलके भूरे रंग का होने तक लगभग 3-4 मिनट के लिए भूनिए। इसके बाद अदरक-लहसुन की पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, एक बूँद लाल फ़ूड कलर, काजू का पाउडर (स्टेप-1 में बनाया हुआ) डालकर एक मिनट के लिए भूनिए। अब पिसे हुए टमाटरों की प्यूरी और नमक मिला लीजिये।

इसके बाद कलछी को चलाते हुए लगभग 2 मिनट के लिए पकाइए। अब मथा हुआ दही, चीनी और 1/3 कप गरम पानी मिलाइए। इनको अच्छे से मिलाकर मिश्रण को तब तक उबालिए जब तक तेल छूटने न लग जाए। अब कडाही को गैस पर से हटाकर मिश्रण को 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें। खड़ा मसाला (लौंग, तेजपत्ता, दालचीनी और हरी इलायची) निकालकर मिश्रण को मिक्सी में बारीक पीसकर प्यूरी बनाइए। मिश्रण को वापस उसी कढाई में डालकर गैस पर रख दीजिये। इसके बाद ताज़ी मलाई, गरम मसाला पाउडर और पानी में घुला केसर डाल दीजिये।

अब सभी को अच्छे से मिलाकर 1 मिनट के लिए पकाइए। इसके बाद पनीर के टुकड़े डालकर अच्छे से मिलाइए जिससे ग्रेवी उन पर अच्छे से लग जाए। अब 3-4 मिनट पकाइए और गैस बंद कर दीजिये। इसके बाद कसूरी मेथी से सजाकर पंजाबी बटर नान या तंदूरी रोटी के साथ दोपहर के खाने में गरमा-गरम परोसिये।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker