परफ्यूम के रोजाना इस्तेमाल से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

परफ्यूम आपके जीवन में जहर घोल सकता है। आप सभी को बता दें कि किसी पार्टी में जाना हो या फिर ऑफिस में कहीं भी जाने के लिए ज्यादातर इंसान परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। जी हाँ और लोग अपनी पसंद के हिसाब से परफ्यूम लगाते हैं। कभी कोई पसीने की बदबू से बचने के लिए तो कई खुशबू के लिए परफ्यूम लगाना पसंद करते हैं। हालाँकि अगर आप भी रोज परफ्यूम का इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाएं। जी दरअसल इसका नियमित इस्तेमाल करना कहीं परेशानी का कारण न बन जाएं। आपको बता दें कि नियमित इस्तेमाल किए जाने वाला परफ्यूम आपकी स्किन और सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। अब हम आपको बताते हैं आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है?

सेहत के लिए नुकसानदायी : परफ्यूम पसीने को रोकने का काम भी करते है। जी दरअसल पसीना न निकलने के कारण से कई हानिकारक तत्व बाहर नहीं निकल पाते जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायिक साबित होते हैं।

उत्पन्न होगी कई तरह की समस्याएं : नियमित इस्तेमाल किए जाने वाले परफ्यूम में कई तरह के केमिकल पाएं जाते है जिससे स्किन संबंधित कई तरह समस्याएं हो सकती हैं।

न्यूरो टोक्सिन सेंट्रल नर्वस सिस्टम : परफ्यूम में मौजूद न्यूरो टोक्सिन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है।

बैक्टीरिया पनप सकते हैं : कई बार परफ्यूम को लगाने से स्किन में घाव या अलग तरह के निशान बन जाते हैं, जिनमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

हार्मोन्स में असंतुलन पैदा : परफ्यूम में मौजूद केमिकल सेहत को बिगाडक़र हार्मोन्स में असंतुलन पैदा कर सकते हैं।

पीरियड्स संबंधी समस्या : महिलाओं में डियोडरेंट का यूज करने से पीरियड्स संबंधी समस्याओं हो सकती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker