सर्दियों में तिल खाने से स्वास्थ्य को होते हैं ये लाभ

आमतौर पर सभी घरों में तिल का इस्तेमाल तरह-तरह के व्यंजन बनाने के लिए भी होता है। कई लोग खाना बनाने के लिए तिल के तेल का उपयोग करते हैं। सर्दियां आते ही घरों में तिल और गुड़ के लड्डू बनाए  जा रहे है। तिल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होने वाला है। तिल दो तरह के होते हैं – सफेद तिल और काला तिल। ये दोनों ही तरह के तिल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक होते हैं। तिल में प्रोटीन, आयरन, विटामिन, ओमेगा 6, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते है। सर्दियों में तिल खाने से शरीर में  गर्मी आती है और सेहत को कई लाभ मिलते हैं। तो आइए, जानते हैं सर्दियों में तिल खाने के फायदे

सर्दियों में तिल खाने के फायदे – सर्दियों में तिल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद भी होते है। जिससे सेहत को कई लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं –

हड्डियां मजबूत बनती हैं- सर्दियों के मौसम में गठिया की समस्या बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में, तिल का सेवन करने से गठिया के मरीजों की तकलीफ कम होने लग जाती है। जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए तिल का सेवन फायदेमंद कहा जाता है। तिल में कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए तिल का सेवन फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, तिल में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में हो रहा है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता करता है। सर्दियों में तिल का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायता मिलती है। हाई बीपी के मरीज डॉक्टर की सलाह के उपरांत तिल का सेवन कर सकते हैं। 

दिमाग के लिए फायदेमंद: तिल का सेवन हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद भी कहा जाता है। तिल में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जा रहे है, जो दिमाग की ताकत बढ़ाते हैं। सर्दियों में रोजाना तिल का सेवन करने से याददाश्त कमजोर नहीं होती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार: सर्दियों में तिल का सेवन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। तिल का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ दायक होता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। तिल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी सहायता मिलती है। तिल में सेसमिन और सेसमोलिन नामक तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। तिल का सेवन करने से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होने लग जाता है।  

नींद अच्छी आती है: कई लोगों को सर्दियों में अनिद्रा की शिकायत होने वाली है। तिल का सेवन करने से अनिद्रा की शिकायत दूर करने में सहायता मिलती है। दरअसल, तिल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छी नींद लाने में सहायता करते हैं। इसके साथ ही, तिल का सेवन करने से तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद भी मिल रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker